MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Mukhyamantri Krishak Byaaj Maafi Yojana: अब फसल लोन का ब्याज भरेगी MP सरकार, 11 लाख से अधिक किसानों को होगा फायदा

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए राज्य सरकार ने एक और बड़ी योजना की शुरुआत कर दी है. इसके बाद से इस योजना की चर्चा हर ओर हो रही है. ऐसे में चलिए जानते हैं इस योजना से जुड़ी सभी अहम बातें.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
Mukhyamantri Krishak Byaaj Maafi Yojana
Mukhyamantri Krishak Byaaj Maafi Yojana

मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने बीते दिन सोमवार को मुख्यमंत्री किसान ब्याज माफी योजना की शुरुआत कर दी है. इस योजना के लागू होने के बाद अब राज्य के किसानों के लोन का ब्याज शिवराज सरकार भरेगी. इसके लिए खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहले किसान का आवेदन फॉर्म भरकर इसकी शुरुआत कर दी है. ऐसे में चलिए ये जानते हैं कि इस योजना से किन किसानों को लाभ मिलेगा और क्या लाभ मिलेगा. 

मुख्यमंत्री किसान ब्याज माफी योजना क्या है?

मुख्यमंत्री किसान ब्याज माफी योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार ने डिफॉल्टर किसानों की सहायता के लिए किया है. इस योजना के जरिए राज्य के 11 लाख डिफॉल्टर किसानों के 2 लाख रुपये के लोन की ब्याज राशि को माफ किया जायेगा. अब इस योजना के बाद खाद और बीज भी मिलने लगेगा. जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत किसानों का 2123 करोड़ रुपये का ब्याज माफ किया जायेगा.

किसानों को मिलने लगा ब्याज माफी का प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर जिले में इस योजना की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने खुद अपने हाथों से किसान पंचम लाल पटेल सहित कई डिफॉल्टर किसानों के कर्ज माफी के फॉर्म भरकर उन्हें ब्याज माफी प्रमाण-पत्र प्रदान किए. इसी के साथ राज्य के सभी 4536 कृषक प्राथमिक सहकारी समितियों में योजना के आवेदन-फॉर्म भरने का कार्य शुरू कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: MP Cabinet: डिफॉल्टर किसानों के लिए खुशखबरी, ऋण ब्याज के भुगतान के लिए 2123 करोड़ रुपये को मिली मंजूरी

शिवराज सरकार ने कांग्रेस पर साधा निशाना

शिवराज सिंह चौहान ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कर्ज माफी में डिफॉल्टर हुए किसानों का ब्याज सरकार भरेगी. ब्याज जीरो होने के कारण अब सोसाइटी से आपको खाद और बीज मिलने लगेगा, आपको कहीं भटकना नहीं पड़ेगा. इसके साथ ही शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के कर्ज में डूबने का जिम्मेदार कांग्रेस को बताया है. उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि पुरानी सरकार ने कर्ज माफी के नाम पर किसानों को ठगा और धोखा दिया, जिससे वो डिफॉल्टर बन गए.

English Summary: Mukhyamantri Krishak Byaaj Maafi Yojana: Now crop loan will be available without interest, more than 11 lakh farmers will benefit Published on: 16 May 2023, 04:51 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News