86 रुपये सालाना निवेश कर पाये मोदी सरकार की PMSBY बीमा योजना का फायदा, ऐसे करें आवेदन

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी का कुछ पता नहीं  ज़िंदगी कब साथ छोड़ दें. ऐसे में अपना और अपने परिवार का हेल्थ इंश्योरेंस करवाना बेहद जरूरी है. मोदी सरकार ने कुछ समय पहले एक खास तरह की बीमा स्कीम (Insurance Scheme) की शुरुआत की है. जो कम पैसों में परिवार को सुरक्षित रखने के लिए बनाई गई है. जोकि आपको केवल 12 रुपए के निवेश पर मिलती है.

मोदी सरकार की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में निवेश करने के बाद आपको 2 नहीं, बल्कि 3 इंश्योरेंस कवर (Insurance Cover) मिलेंगे. इन दोनों में आपको एक्सीडेंटल डेथ कवर (Accidental Death Cover), डिसएबिलिटी कवर (Disability Cover) और लाइफ कवर (Life Cover) का इंश्योरेंस कवर मिलेगा. इस योजना में आपको कुल राशि 330 रुपये का निवेश करना पड़ेगा, जिसमें आपको लाइफ इंश्योरेंस कवर (Life Insurance Cover) दिया जाएगा. इस तरह आप साल में एक बार 342 रुपए का प्रीमियम जमा कर कुल 3 इंश्योरेंस कवर प्राप्त कर सकते हैं.

गौरतलब है कि इस योजना को साल के बीच में आवेदन करने पर एप्लीकेशन तारीख के आधार पर ही प्रीमियम तय होगा. जून, जुलाई और अगस्त के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये देना होगा. तो वहीं, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर माह के लिए इसमें सालाना प्रीमियम 258 रुपये देना होगा. इसके अलावा दिसंबर, जनवरी और फरवरी के लिए प्रीमियम 172 रुपए और मार्च, अप्रैल और मई के लिए इसमें 86 रुपए सालाना देना होगा.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)

मोदी सरकार की इस स्कीम में न्यूनतम 18 साल से लेकर अधिकतम 70 साल की उम्र वाले लोगों को एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस (Accidental Death Insurance) और डिसएबिलिट इंश्योरेंस कवर (Disability Insurance Cover) मिलेगा. इसमें अगर किसी का एक्सीडेंट होने की वजह से डेथ या डिसएबिलिटी समस्या हो जाती है तो आप कुछ दिनों के अंदर ही क्लेम कर सकते है. अगर किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने से मौत होती है तो वो इस स्कीम में नहीं शामिल है. एक्सीडेंटल डेथ होने पर इंश्योरेंस की राशि 2 लाख रुपये और डिसएबिलिटी के लिए 1 लाख रुपए का क्लेम किया जा सकता है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

इस योजना का लाभ न्यूनतम 18 साल से लेकर अधिकतम 50 साल की उम्र का व्यक्ति भी उठा सकता है. इसमें आपको 2 लाख रुपये लाइफ कवर (Life Cover) दिया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत अगर किसी की  मौत हो जाती है तो उसका नॉमिनी 2 लाख रुपये का क्लेम कर सकता है. इस बीमा योजना को साल के बीच में आवेदन करने पर एप्लीकेशन तारीख के आधार पर ही प्रीमियम निर्धारित किया जाएगा. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के अंतर्गत जून, जुलाई और अगस्त माह के लिए आपको सालाना प्रीमियम 330 रुपए देना पड़ेगा. सितंबर, अक्टूबर और नवंबर माह में आपको सालाना प्रीमियम 258 रुपए देना होगा. इसके अलावा दिसंबर, जनवरी और फरवरी के लिए प्रीमियम 172 रुपए और मार्च, अप्रैल और मई के लिए 86 रुपए सालाना देना होगा.

ऐसे लें इस योजना का लाभ

इस योजना के तहत आप कोई भी स्कीम का लाभ अपने नजदीकी बैंक ब्रांच जाकर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के लिए आवेदन आप LIC या अन्य इंश्योरेंस कंपनी में भी कर सकते हैं.

English Summary: Modi government's insurance scheme to invest 12 rupees to get life insurance cover, apply this way

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News