Government Scheme

राशन कार्ड धारकों को मिलेगा प्रति व्यक्ति 5 किलो फ्री चावल, ऐसे पाए इस योजना का लाभ

सरकार ने जानलेवा कोरोना वायरस के खतरे से जनता को बचाने के लिए लॉकडाउन की अवधि को आगे बढ़ा दिया है ताकि ज्यादातर लोग घर में रहें और इस वायरस से संक्रमित होने के केस कम हो सके जोकि अब 10 हज़ार तक पहुंच गए है. ऐसे में सरकार ने लोगों को घर रखने और उनकी मदद करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का लाभ देने की स्कीम तैयार की है इस स्कीम के तहत प्रति व्यक्ति को पांच किलो चावल फ्री दिए जाएंगे.

इसके साथ ही जिले के 5.93 लाख राशन कार्ड धारकों को चावल 15 अप्रैल यानी बुधवार से बांटा जाएंगे. 26 अप्रैल तक सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public distribution system)  के तहत आने वाले सभी कार्ड धारकों को 3 माह तक इसका लाभ मिलेगा. इस सहायता का हर माह मिलने वाले सामान्य राशन से किसी प्रकार का कोई भी लेना-देना नहीं है.

जिला आपूर्ति अधिकारी (District Supply Officer)  दीपक वार्ष्णेय के मुताबिक, लोगों को चावल बांटने की तैयारी पूरी हो चुकी है, सभी कोटे की दुकानों में चावल भेज दिया गया है. जिले में कुल 25.62 लाख यूनिट चावल बांटा जाएगा. इसमें गृहस्थी कार्ड (Household card) और अंत्योदय कार्डधारक (Antyodaya Cardholders) शामिल हैं. इस योजना के तहत हर माह की 15 से 26 तारीख के बीच चावल बांटा जाएगा. यदि कोई कोटेदार राशन देने में आनाकानी करता है या फिर चावल का मूल्य मांगता है तो तुरंत ही तत्काल टोल फ्री नंबर (Emergency Toll Free No.) 18001800150 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करवा सकते है या फिर कोविड-19 वार रूम 1077 व विभाग के फोन नंबर 0542 2221939 पर भी शिकायत दर्ज कर सकते है.



English Summary: Government Scheme: Ration card holders will get 5 kg free rice per person, so get the benefit of this scheme

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in