केंद्र सरकार की बड़ी पहल, 9 करोड़ किसानों के खातों में भेजगी 18 हजार करोड़ रुपए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
PM Narendra Modi

PM Narendra Modi

भारत सरकार ने किसानों के हित के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) संचालित कर रखी है. इस योजना को बहुत महत्वाकांक्षी माना जाता है. इसी बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को एक बड़ी सौगात देने वाले हैं. किसानों को यह सौगात पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी (Former Prime Minister Bharat Ratna Atal Bihari Vajpayee) की जयंती 25 दिसंबर को 'सुशासन दिवस' के अवसर पर मिलेगी.

किसानों को मिलेंगे 18 हजार करोड़ रुपए

पीएम मोदी 9 करोड़ किसानों को करीब 18 हजार करोड़ रुपए की राशि डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से बैंक खाते में भेजेगी. यह राशि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की अगली किस्त के तौर पर दी जाएगी. इसके तहत हर लाभार्थी किसान के खाते में 2 हजार रुपए की किस्त में भेजी जाएगी. ऐसे में अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपके बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का पैसा आया या नहीं, तो आप अपना स्टेट्स नीचे दिए गए विकल्पों के माध्यम से चेक कर सकते हैं.

वेबसाइट पर जाकर चेक करें अपना नाम

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट gov.in पर जाएं

  • यहां ऊपर की तरफ Farmers Corner लिखा दिखाई देगा, इस पर क्लिक करना है.

  • अब Beneficiary Status पर क्लिक करना है.

  • इसके बाद आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.

  • यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद पता चल जाएगा कि आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि की लिस्ट में है या नहीं.

  • अगर आपका नाम रजिस्टर्ड है, तो यहां आपका नाम लिखा होगा.

मोबाइल ऐप के जरिए चेक करें अपना नाम

इसके अलावा आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) का स्टेटस Mobile App की मदद से भी चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको PM Kisan Mobile App को डाउनलोड करना होगा. यहां पर भी वही सब जानकारी भरनी होगी. इसक बाद तुरंत पता चल जाएगा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट (PM Kisan Samman Nidhi Scheme List) में आपका नाम है या नहीं.

आपको बता दें कि पीएम मोदी आयोजन के दौरान 6 अलग-अलग राज्यों के किसानों के साथ बातचीत करेंगे. इस दौरान वह सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए उठाए गए अहम कदमों का अनुभव साझा करेंगे. बता दें कि इस आयोजन में केंद्रीय कृषि मंत्री भी मौजूद रहेंगे. सभी जानते हैं कि भारत सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) एक ऐसी स्कीम है, जिसके तहत किसानों की सालाना आर्थिक मदद दी जाती है. इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है. यह राशि 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है.

English Summary: Modi government will send 18 thousand crores to 9 crore farmers' accounts

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News