Government Scheme

PM Kisan पोर्टल से 1.38 करोड़ घट गए लाभार्थी किसान, लिस्ट में चेक करें आपका नाम है या नहीं

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana

केंद्र सरकार (Central Government) ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों के खातों में 7वीं किस्त भेजना शुरू कर दिया है. मगर इसके साथ ही फर्जी तरीकों से योजना का लाभ भी उठाया जा रहा है, इसलिए सरकार ने इस पर नकेल भी कस रही है. बता दें कि सरकार हर साल किसानों को 6000 रुपए की आर्थिक मदद देती है. यह राशि हर 4 महीने में 2000 रुपए की किस्त के माध्यम से भेजी जाती है. इसके चलते ही 1 दिसंबर 2020 से 7वीं किस्त (PM kisan Samman Nidhi 7th installment) आना शुरू हो गया है. मगर इस बार पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ उठाने वाले किसानों की संख्या काफी कम हो गई है. आइए आपको इसकी वजह बताते हैं...

कम किसानों को मिला PM Kisan योजना का लाभ

अगर पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) की मानें, तो इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ उठाने वाले किसानों की संख्या 9 करोड़ 97 लाख के आसपास रह गई है, जबकि कुछ दिन पहले तक यह संख्या लगभग 11 करोड़ के आसपास थी. जानकारी के मुताबिक, देश के कई राज्यों में फर्जी तरीकों से योजना का लाभ उठाने की खबरें सामने आईं थी, इसलिए सरकार ने उन किसानों से रिकवरी करना शुरू कर दिया था, जो इस योजना के पात्र नहीं थे.

पीएम किसान पोर्टल से हटाया गलत डेटा

माना जा रहा है कि फर्जी एंट्री करने वाले किसानों ने रिकवरी के डर से पीएम किसान पोर्टल से अपना नाम हटा लिया है. इसके अलावा लाखों किसानों का गलत डेटा पाया गया है, इसलिए पीएम किसान पोर्टल से नाम हटाया गया है. बता दें कि मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और यूपी से ऐसे कई मामलें सामने आए थे, जहां कई किसानों गलत तरीकों से योजना का लाभ उठा रहे थे.

किस्त न मिलने पर क्या करें?

कई किसानों के खातों में 7वीं किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है. अगर आप भी ऐसे लोगों की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्हें पोर्टल से रिमूव किया गया है, तो एक बार पोर्टल पर डेटा को जरूर चेक करें. ध्यान रहे कि पोर्टल से नाम हटाने का एक कारण गलत जानकारी और डेटा का अपडेट न होना भी है, इसलिए अगर आप योजना के नियमों के अनुसार पात्रता रखते हैं, तो एक बार अपना डेटा चेक कर लें.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary list में देखें अपना नाम

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/  पर जाएं.

  • अब होम पेज खुलकर सामने आएगा.

  • यहां मेन्यू बार देखें और यहां ‘Farmer Corner’ पर जाएं.

  • इसके बाद फार्मर कार्नर पर क्लिक करें.

  • अब नए पेज पर ‘Beneficiary list’ के लिंक पर क्लिक करें.

  • फिर नए पेज पर पर्सनल डिटेल जैसे राज्य का नाम, जिला, ब्लॉक आदि पूछा जाएगा, उस डिटेल को भरने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें.

  • इसके बाद लिस्ट आ जाएगी.

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) से जुड़े हैं, तो एक बार योजना के दिशा निर्देशों को ज़रूर पढ़ लें, फिर आर्थिक मदद के लिए आवेदन करें. एक बात का और ध्यान रखें कि अगर आपने एक बार आवेदन कर दिया, तो आपको बार-बार आवेदन करने की जरूरत नहीं होती है. जानकारी के लिए बता दें कि किसानों के खातों में पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च, दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में ट्रांसफर की जाती है.

संपर्क सूत्र

  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana Landline Numbers: 011—23381092, 23382401

  • PM Kisan Samman Nidhi Scheme Toll Free Number: 18001155266

  • PM Kisan Helpline Number: 155261

  • Email ID: pmkisan-ict@gov.in



English Summary: 1.38 crore beneficiary farmers reduced from PM Kisan portal, check your name or not in the list

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in