Jivan Shakti Yojana: महिलाएं घर बैठे करें मास्क बनाने का करोबार ये रही ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

आजकल हर महिला अपना खुद का व्यवसाय करना चाहती है, ताकि वह अपनी एक अलग पहचान बना पाए. मौजूदा हालातों में कई महिलाओं का रोजगार छिन गया है, तो कई महिलाएं घर से काम करना चाहती होंगी. इस कड़ी में मध्यप्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए जीवन शक्ति योजना चलाई है. इस योजना के तहत महिलाओं को घर बैठे रोजगार (WORK FROM HOME) उपलब्ध कराया जाएगा. इस योजना से शहरी क्षेत्र की कोई भी महिला जुड़ सकती है. इस योजना के जरिए महिलाएं अच्छा पैसा भी कमा सकती हैं.

जीवन शक्ति योजना क्या है? (What is the Jivan Shakti Yojana)

इस योजना को लागू करने का उद्देश्य है कि इस वक्त कोरोना संकट के संक्रमण से बचाने के लिए देश के हर नागरिक को कम कीमत में ज्यादा मास्‍क उपलब्‍ध कराने की जरूरत है. ऐसे में शहरी क्षेत्रों की महिला उद्यमियों को रोजगार का अवसर प्रदान किया गया है. इस योजना के तहत महिला उद्यमी मास्क बनाएंगी. यह मास्क राज्य के हर जिला स्‍तर पर बेचा जाएगा. खास बात है कि इस कार्य में लगने वाली सामग्री जिला स्‍तर पर उपलब्ध कराई जाएगी. मध्यप्रदेश सरकार की जीवन शक्ति योजना का लाभ उठाने के लिए शहरी क्षेत्र की महिलाओं को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद महिलाएं मास्‍क निर्माण का कार्य शुरू कर सकती हैं. बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा एक मास्क पर 11 रुपए की राशि दी जाएगी.

जीवन शक्ति योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें (Jivan Shakti Yojana Online Registration)

  • मध्य प्रदेश की जीवन शक्ति योजना का पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक बेवसाइट http://maskupmp.mp.gov.in/index पर जाना होगा.

  • इसके बाद महिला उद्यमियों को अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर भरना होगा.

  • पंजीकरण की प्रक्रिया में बैंक खाता का विवरण भी दर्ज करना अनिवार्य है.

  • इसी समय मास्‍क तैयार करने की मासिक क्षमता भी पूछी जाएगी.

  • इस तहत पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पंजीकृत मोबाइल पर पंजीकरण नंबर, पोर्टल का यूजर आईडी और पासवर्ड भी प्राप्‍त होगा.

  • ऐसे जीवन शक्ति योजना पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

जीवन शक्ति योजना हेल्पलाइन नंबर (Jivan Shakti Yojana Helpline Number)

अगर किसी महिला को पंजीकरण के दौरान कोई समस्या आती है, तो वह इसकी हेल्‍पलाइन नंबर 0755 – 2700800 पर संपर्क कर सकती है. ध्यान रहे कि संबंधित जानकारी लेने का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक का है.

अन्य जानकारी

इस योजना के तहत महिलाओं को मोबाइल पर ही सूती कपड़े का मास्क बनाने का ऑडर दिया जाएगा. एक महिला को एक बार में कम से कम 200 मास्क बनाकर तैयार करने होंगे. यह मास्क महिलाओं को नगरीय निकाय में नोडल अधिकारी के पास जमा करने होंगे. इसी दौरान कार्य का भुगतान भी दे दिया जाएगा.

ये खबर भी पढ़ें:पशुपालक बिना लागत एजोला उगाकर दुधारू पशुओं को खिलाएं, 10 से 15 प्रतिशत दूध उत्पादन बढ़ाएं

English Summary: Madhya Pradesh government launched Jeevan Shakti Yojana to give employment to women

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News