MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Dhan Rekha Plan: एलआईसी की इस पॉलिसी में है कम रिस्क ज्यादा फायदा, जानिए इसकी खास बातें

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) की पॉलिसी में निवेश कर अच्छी बचत की जा सकती है. एलआईसी की पॉलिसी भविष्य को सुरक्षित बनाती हैं, इसलिए एलआईसी समय-समय पर नई पॉलिसी पेश करती है. इसी कड़ी में एक बार फिर एलआईसी (LIC) अपने ग्राहकों के लिए नई पॉलिसी लेकर आई है.

स्वाति राव
स्वाति राव
Dhan Rekha Plan
Dhan Rekha Plan

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) की पॉलिसी में निवेश कर अच्छी बचत की जा सकती है. एलआईसी की पॉलिसी भविष्य को सुरक्षित बनाती हैं, इसलिए एलआईसी समय-समय पर नई पॉलिसी पेश करती है. इसी कड़ी में एक बार फिर एलआईसी (LIC) अपने ग्राहकों के लिए नई पॉलिसी लेकर आई है. इसमें बिना रिस्क के निवेश किया जा सकता है. इसका नाम धन रेखा पॉलिसी (Dhan Rekha Policy) है, तो आइए आपको इस पॉलिसी के बारे में विस्तार से बताते हैं.

क्या है धन रेखा बीमा पॉलिसी? (What is money line insurance policy?)

धन रेखा पॉलिसी (Dhan Rekha Policy) में बीमित राशि का एक तय हिस्सा नियमित अंतराल पर सर्वाइवल लाभ के तौर पर दिया जाएगा. इस पॉलिसी की खासियत यह है कि इसके मेच्योर होने पर पॉलिसीधारक को पहले मिल चुकी राशि को काटे बिना पूरी बीमित राशि प्रदान की जाएगी.

धन रेखा बीमा पॉलिसी 3 टर्म में लॉन्च (Dhan Rekha Insurance Policy Launched in 3 Term)

आपको बता दें कि एलआईसी ने धन रेखा पॉलिसी (Dhan Rekha Policy)  को 3 अलग-अलग टर्म के साथ पेश किया है. इसमें 20 साल, 30 साल और 40 साल ये तीन टर्म हैं. इसमें से किसी भी एक टर्म का चुनाव किया जा सकता है. इसके तहत आपको प्रीमियम की राशि टर्म के हिसाब से देनी होगी. अगर आप 20 साल वाली टर्म का चुनाव करते हैं, तो 10 साल तक प्रीमियम देना होगा.

इस खबर को भी पढ़ें - LIC Bima Jyoti Scheme देती है सालाना गारंटीड रिटर्न का भरोसा, जानिए इसकी खासियत

वहीं, अगर 30 साल वाली टर्म का चुनाव करते हैं, तो आपको 15 साल तक प्रीमियम देना है. इसके साथ ही 40 साल वाले टर्म का चुनाव करने पर 20 साल तक प्रीमियम देना होगा. इसके अलावा सिंगल प्रीमियम का भुगतान भी कर सकते हैं.

क्या है पॉलिसी लेने की पात्रता? (What is the eligibility to take the policy?)

इस पॉलिसी के तहत न्यूनतम 2 लाख रुपए की बीमित राशि निवेश की जा सकती है. वहीं, अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है. इस पॉलिसी की शर्तों के अनुसार, 90 दिनों के बच्चे से लेकर 8 साल तक के बच्चे के नाम पर लाभ लिया जा सकता है. इसके अलावा लाभ लेने की अधिकतम उम्र सीमा 35 से 55 साल तक की है.

English Summary: LIC Dhan Rekha Plan has less risk and more benefit Published on: 18 December 2021, 04:48 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News