1. सरकारी योजनाएं

एलआईसी (LIC) लाया है 40 साल की उम्र में पेंशन देने का प्लान, पढ़िए क्या हैं इस पॉलिसी की शर्तें

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
LIC Scheme

LIC Scheme

केंद्र सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं लागू की गई हैं, जिनमें आम लोगों को पेंशन लेने की सुविधा मिलती है. वैसे आमतौर पर पेंशन का लाभ 60 साल की उम्र से मिलता है, लेकिन आप 40 साल की उम्र से भी पेंशन का लाभ ले सकते हैं.

इसके लिए आपको एलआईसी (LIC) की सरल पेंशन योजना (Saral Pension) से जुड़ना होगा. आइए आपको  सरल पेंशन योजना (Saral Pension) की जानकारी देते हैं.

क्या है सरल पेंशन योजना? (What is Saral Pension Yojana?)

एलआईसी (LIC) की सरल पेंशन योजना (Saral Pension) में वो सभी विशेषताएं मौजूद हैं, जो इससे पहले वाले प्लान में नहीं थी. यानि अब आपको 40 से 80 साल की उम्र में कभी भी हर माह, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या सालाना पेंशन का लाभ मिल सकता है. खास बात यह है कि आपको इस पेंशन की सुविधा आजीवन मिलेगी.  

सरल पेंशन योजना की शर्त (Condition of simple pension scheme)

अगर इस योजना की शर्त की बात करें, तो मासिक की बजाय एकमुश्त राशि देनी होगी. आपको इस पेंशन पॉलिसी का लाभ आजीवन मिलेगा. अगर आपको लोन चाहिए, तो आप पॉलिसी शुरू होने के 6 महीने बाद लोन ले सकते हैं.

सरल पेंशन योजना की खासियत (Features of Saral Pension Yojana)

यह पेंशन पॉलिसी एक व्यक्ति से जुड़ी है, जिसके तहत तब तक पेंशन मिलेगी, जब तक पेंशनधारी जीवित है. इसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम दिया जाता है.

इसके अलावा एक पेंशन योजना जॉइंट लाइफ के लिए है. इस योजना के तहत पति या पत्नी, जो भी लंबे समय तक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती है. जब पति-पत्नी दोनों ही नहीं रहते हैं, तो नॉमिनी को बेस प्राइस मिलेगा.

कितने प्रमियम पर मिलेगी कितनी पेंशन? (How much pension will you get at how much premium?)

अगर आपकी उम्र 40 साल की है और आपने 10 लाख रुपए का सिंगल प्रीमियम जमा किया है, तो आपको सालाना 50250 रुपए यानि हर महीने 4187 रुपए की पेंशन दी जाएगी. अगर आपको बीच में जमा की गई राशि वापस चाहिए, तो ऐसे में 5 प्रतिशत की कटौती की जाएगी.

अधिक जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप इस प्लान का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप एलआईसी  (LIC) की वेबसाइट या दफ्तर में जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. आप इस पेंशन योजना के आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीके से कर सकते हैं.

English Summary: lic will give pension from the age of 40

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News