MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश में गेम चेंजर साबित हुई लाडली बहना योजना, यहां जानें इसके बारे में सबकुछ

Ladli Behna Yojana: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत में मुख्यमंत्री शिवराज सरकार की लाडली बहन योजना ने अहम भूमिका निभाई है. दरअसल, प्रदेश में महिला वोटर्स की संख्या पुरुषों के मुकाबले काफी अधिक है. इसलिए प्रदेश की सरकारी योजनाओं ने हमेशा राज्य की बहनों को सशक्त बनाना का प्रयास किया है, जिसका असर अब विधानसभा चुनाव-2023 में देखने को मिला है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
लाडली बहना योजना
लाडली बहना योजना

Ladli Behna Yojana: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव अब संपन्न हो चुके हैं जिसमें बीजेपी ने फिर से जीत का प्रचम लहराया है. चुनाव में बीजेपी की जीत के पीछे कई बड़ी वजह बताई जा रही हैं, जिसमें से सरकारी योजनाओं का भी अहम योगदान रहा है. खासतौर पर लाडली बहना योजना का चुनाव पर खास असर देखने को मिला. यहीं वजह है कि बीजेपी की जीत में इस योजना को महत्वपूर्ण बताया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदेश में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से काफी अधिक है. ऐसे में सीएम शिवराज सिंह का पूरा ध्यान प्रदेश की महिला वोटर्स पर था. उन्होंने प्रदेश की महिलाओं को सशक्त बनाने का पूरी कोशिश की है. चाहे वह लाड़ली लक्ष्मी योजना या फिर लाडली बहना योजना हो. उन्होंने अपनी सभी योजनाओं में महिलाओं को सशक्त बनाने का ही प्रयास किया है.

जानकारी के लिए बता दें कि शिवराज सरकार ने हमेशा ही अपने प्रोजेक्ट में महिलाओं को आगे रखा है. ऐसे में आइए शिवराज सरकार के द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं-

लाडली बहना योजना क्या है?/ What is Ladli Brahmin Yojana?

लाडली बहना योजना के तहत प्रदेश की प्रत्येक पात्र महिला को 1000 रुपए की मासिक राशि देने का ऐलान किया था. लेकिन वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना के शुरू होने के छह महीने के बाद ही राशि को बढ़ाकर 1250 रुपये कर दिया था. ऐसे में महिलाओं को लाडली बहना योजना से सालाना 15,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्राप्त होती है. राशि का भुगतान महिला के आधार लिंक डीबीटी इनेबल्‍ड बैंक खाते में किया जाएगे. लाडली बहना योजना  के फॉर्म भरवाने का काम शासकीय अधिकारी-कर्मचारी और सामाजिक कार्यकर्ता के द्वारा पूरा किया जाता है.

लाडली बहना योजना का मुख्य उद्देश्य

  • महिलाओं के सशक्त एवं उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार को बनाये रखना.

  • महिलाओं को आर्थिक रूप अधिक सशक्त बनाना.

  • परिवार स्तर पर निर्णय लिये जाने में महिलाओं की प्रभावी भूमिका को प्रोत्साहित करना.

लाडली बहना योजना के लिए पात्रता

  • महिला को मध्य प्रदेश की स्थानीय निवासी होना चाहिए.

  • महिला की आयु 23 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

  • राज्य की महिलाएं सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, महिला, परित्यक्ता, विधवा महिलाएं को प्राथमिकता दी जाएगी.

लाडली बहना योजना के लिए अपात्रता

  • जिनके परिवार की सम्मिलित रूप से स्वघोषित वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक हो.

  • परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता हो.

  • परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के शासकीय विभाग के रूप में नियोजित हो अथवा सेवानिवृत्ति उपरांत पेंशन प्राप्त कर रहा हो.

ये भी पढ़ें: किसानों के लिए ये 5 बड़ी योजनाएं चला रही है सरकार, नहीं उठाया लाभ तो आज ही करें आवेदन

लाडली बहना योजना में ऐसे करें आवेदन

लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए महिला पांच स्थानों से सफलतापूर्वक आवेदन कर सकती हैं. जिनके नाम कुछ इस प्रकार से हैं- चायत केंद्र, लेखपाल के जरिए, पंचायत सचिव के जरिए, प्रधान के जरिए और विशेष कैंप कार्यालय की मदद से लाडली बहना योजना में आवेदन कर पाएंगे. 

English Summary: ladli behna yojana helped bjp win the assembly elections in madhya pradesh benefits of government scheme Published on: 04 December 2023, 03:58 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News