MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM Kisan Yojana के तहत अब राजस्थान के किसानों को मिलेंगे 12 हजार रुपये! पढें पूरी रिपोर्ट

PM Kisan Yojana : देश के करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं. केंद्र सरकार इस योजना के अंतर्गत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भेजती है. लेकिन, अब यही आर्थिक सहायता बढ़ाकर 12 हजार रुपये कर दी जाएगी.

बृजेश  चौहान
बृजेश चौहान
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना.
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना.

PM Kisan Yojana: राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. जी हां, जल्द ही राजस्थान के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6 हजार की जगह 12 हजार रुपये की राशि की जाएगी. दरअसल, राजस्थान में विधानसभा चुनाव कब संपन्न हो चुके हैं. जहां भारतीय जनता पार्टी ने जीत का परचम लहराया है. चुनाव प्रचार के दौरान BJP ने प्रदेश के किसानों से बड़ा वादा किया था. बीजेपी ने ऐलान किया था की अगर राज्य में उनकी सरकार बनती है तो किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 12 हजार रुपये दिए जाएंगे. जिसमें 6 हजार रुपये केंद्र सरकार और 6 हजार रुपये राज्य सरकार देगी.

PM मोदी ने किया था ऐलान

इसका ऐलान खुद PM Modi ने एक चुनावी जनसभा के दौरान किया था. उन्होंने कहा था कि राजस्थान में बीजेपी सरकार बनने के बाद पीएम किसान योजना के लाभार्थी को सालाना 12 हजार रुपये दिए जाएंगे. साथ ही उन्होंने किसानों से एमपीसी पर फसल खरीदने और बोनस देने का भी ऐलान किया है. वहीं, मध्य प्रदेश में भी बीजेपी ने यही वादा किया था. जहां, पीएम किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थी किसानों को सालाना 12,000 रुपये देने की घोषणा की गई है.

करोड़ों किसान उठा रहे हैं लाभ

बता दें कि देश के करोड़ों किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. केंद्र सरकार इस योजना के अंतर्गत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भेजती है. 6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को हर साल किसानों के खाते में तीन किस्तों के रूप में भेजा जाता है. भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम का उद्देश्य गरीब किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है. इस स्कीम के जरिए सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करके कृषि क्षेत्र के विकास में बढ़ावा देना चाहती है. भारत सरकार अब तक इस योजना की कुल 15 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है.

योजना से जुड़ी ये जरूरी बातें भी जानें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ वे लोग नहीं उठा सकते हैं, जो या तो सरकारी नौकरी कर रहे हैं या इनकम टैक्स भर रहे हैं. एक परिवार में केवल एक सदस्य को ही इस योजना का लाभ दिया जाता है. अगर कोई व्यक्ति ईपीएफओ का सदस्य है, तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने जा रहे हैं, तो आपको पात्रता की इन शर्तों के बारे में पता होना जरूरी है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है. इसमें आपको किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा.आप पीएम किसान पोर्टल पर विजिट करके आसानी से इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं.

English Summary: farmers of Rajasthan will get 12 thousand rupees under PM Kisan Yojana Read full report here Published on: 04 December 2023, 03:41 IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News