MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Farmer Schemes: किसानों के लिए ये 5 बड़ी योजनाएं चला रही है सरकार, नहीं उठाया लाभ तो आज ही करें आवेदन

Farmer Schemes: इस खबर में हम आपको सरकार की पांच बड़ी योजनाओं के बारे में बताएंगे, जो किसानों के उत्थान के लिए चलाई जा रही है. इन योजनाओं के जरिए किसान कई सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

बृजेश  चौहान
बृजेश चौहान
किसानों के लिए 5 बड़ी सरकारी योजनाएं.
किसानों के लिए 5 बड़ी सरकारी योजनाएं.

Farmer Schemes: देश में किसानों के उत्थान के लिए कई सारी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं का मकसद किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करना है. किसानों को इन योजनाओं के प्रति समय-समय पर जागरूक भी किया जाता है. लेकिन, आज भी कई किसान ऐसे हैं जो जानकारी न होने के कारण इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते. भारत में किसानों के लिए चलाई जा रही अधिकतर योजनाओं के तहत किसानों को आर्थिक सहायता के साथ ही फसल का बीमा और अन्य सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाता है. इस खबर में हम आपको सरकार की पांच बड़ी योजनाओं के बारे में बताएंगे, जो किसानों के लिए काफी उपयोगी साबित होंगी. ऐसे में अगर आप भी एक किसान हैं तो जानकारी लेने के बाद इन योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojna)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को पीएम किसान योजना भी कहा जाता है. इसकी शुरुआत 2018 में हुई थी. जिसके तहत किसानों को हर साल तीन किस्तों में 6 हजार रुपये प्रदान किए जाते हैं. प्रत्येक किस्त में किसान को 2 हजार रुपये दिए जाते हैं. आप पीएम किसान पोर्टल पर आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. अगर योजना के लिए आपका आवेदन सही पाया जाता है, तभी आपको इस योजना का लाभ मिल पाएगा.

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना को भारत सरकार, नाबार्ड एवं आरबीआई के द्वारा मिलकर 1998 में स्थापित किया गया था. हालांकि, 2020 में इस योजना में संशोधन करने के बाद इसे दोबारा लॉन्च किया गया. किसानों को केसीसी के अंतर्गत कम ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाता है ताकि वे अपनी फसल की बुवाई और अन्य अतिरिक्त खर्चों का प्रबंधन कर सकें और जब फसल पक जाए तो कर्ज की राशि का भुगतान कर सकें. इसके अन्तर्गत देश के किसी भी किसान को आवेदन करने का विकल्प है.

फसल बीमा योजना (Fasal Bima Yojana)

फसल बीमा योजना के तहत किसानों को कम प्रीमियम देकर उनकी फसल के बीमा का लाभ प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाता है और आपदा से प्रभावित फसल को सुरक्षित किया जाता है. इस विशेष योजना को 2016 में शुरु किया गया था और यह केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है. सरकार इस योजना के माध्यम से आपदा से प्रभावित हुई फसल पर किसानों की आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Prime Minister Kisan Maandhan Yojana)

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का लाभ देने के लिए हुई थी. इस योजना के अंतर्गत, 18 से 40 साल की आयु के किसान किसी भी समय आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए हर महीने आपको 55 रुपये से 200 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा. वहीं, 60 साल के बाद आपको पेंशन के रूप में 3 हजार रुपये की राशि प्राप्त होगी. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको 20 सालों तक किस्त जमा करनी होगी.

प्रधानमंत्री के कृषि सिंचाई योजना (Prime Minister Agricultural Irrigation Scheme)

प्रधानमंत्री के कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत 2015 में हुई थी. केंद्र सरकार ने इस योजना को 'हर खेत को पानी' के नाम लॉन्च किया था. हालांकि, अब इसे प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के नाम से जाना जाता है. यह सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है, जो 'हर खेत को पानी' योजना के तहत आती है.  यह योजना सिंचाई क्षेत्र का विस्तार करने, पानी की बर्बादी को कम करने और पानी के उपयोग में दक्षता में सुधार करने के लिए लागू की गई थी. आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, वर्ष 2021-22 के लिए सूक्ष्म सिंचाई के तहत यह योजना लागू होती है.

English Summary: Farmer Schemes in india Government running these 5 big schemes for farmers if you have not availed the benefits then apply today only Published on: 01 December 2023, 04:52 IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News