MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Free Ration Scheme: गरीबों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, अगले पांच साल तक मिलता रहेगा मुफ्त अनाज, प्रस्ताव को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी

Free Ration scheme: केंद्र सरकार अगले 5 साल तक गरीबों को मुफ्त अनाज देती रहेगी.यह फैसला केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को लिया गया. बैठक में कोविड महामारी में शुरू की गई पीएम गरीब कल्याण योजना को अगले 5 सालों का विस्तार की मंजूरी दी गई है.

बृजेश  चौहान
बृजेश चौहान
गरीबों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा. (Image Source: Pixabay )
गरीबों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा. (Image Source: Pixabay )

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana: नए साल से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने गरीबों को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने कोरोना काल में गरीबों के लिए शुरू की गई मुफ्ता अनाज योजना को अगले पांच साल तक बढ़ा दिया है. बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इससे जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. दरअसल, इस योजना की अविधि दिसंबर में खत्म हो रही थी. लेकिन, सरकार के फैसले के बाद अब यह योजना अगले 5 साल के लिए बढ़ा दी गई है. यानी गरीबों को 1 जनवरी 2024 तक मुफ्त अनाज की सुविधा मिलती रहेगी. इस योजना का लाभ करीब 81.35 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा.

81 करोड़ लोगों को मिलेगा मुफ्त अनाज

पीएमजीकेवाई के तहत केंद्र सरकार को अगले 5 सालों तक प्रतिमाह 81 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज प्रदान करना होगा. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस योजना से लगभग 11.80 लाख करोड़ रुपये की खाद्यान्न सब्सिडी का भार सरकार पर पड़ेगा. सरकार का कहना है कि वह इस सब्सिडी को उठाने के लिए इच्छुक है ताकि टारगेट पॉपुलेशन को मुफ्त खाद्यान्न प्रदान किया जा सके.

सरकार ने बताया ऐतिहासिक निर्णय

इस सब्सिडी को मंजूरी देने के बाद, सरकार द्वारा जारी बयान में इसे एक ऐतिहासिक निर्णय कहा गया है. कैबिनेट रिलीज में बताया गया है कि इस ऐतिहासिक निर्णय ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दुनिया की सबसे बड़ी सामाजिक कल्याण योजना बना दिया है, जिसका उद्देश्य अगले 5 साल में 11.80 लाख करोड़ रुपये के खर्च से 81.35 करोड़ लोगों को भोजन और पोषण की सुरक्षा प्रदान करना है.

अंत्योदय परिवार के लिए 35 किलोग्राम चावल का खर्च 1371 रुपये और 35 किलोग्राम गेहूं का खर्च 946 बैठता है. अब इन परिवारों को यह राशन पूरी तरह से मुफ्त मिलेगा. जबकि इस खर्च को भारत सरकार द्वारा PMGKAY के तहत उठाया जाएगा. इससे राशन कार्ड धारकों को मासिक बचत भी होगी.

PM मोदी ने किया था विस्तार का ऐलान 

बता दें कि कोरोना काल के दौरान केंद्र सरकार ने गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना शुरू की थी. लेकिन, कोरोना महामारी खत्म होने के बाद भी सरकार ने इस योजना को जारी रखा और इसकी अंतिम तारीख कई बार बढ़ाई. 31 दिसंबर, 2023 को इसकी अंतिम तारीख होनी थी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 नवंबर को छत्तीसगढ़ के दुर्ग में आयोजित रैली में इस योजना को सीधे 5 साल के लिए बढ़ाने की घोषणा की थी. उसी घोषणा के तहत अब केंद्र सरकार ने योजना को अगले पांच साल के लिए बढ़ा दिया है.

English Summary: Modi government expands Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana free ration will continue for next five years Published on: 30 November 2023, 10:36 IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News