MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

किसानों की विकलांगता या मौत होने पर मिलेगा पैसा, जानें क्या है ये योजना?

कृषक साथी योजना को किसानों की आर्थिक आय मजबूत बनाने के लिए शुरू किया है. राजस्थान सरकार ने हाल ही में अपने कृषि बजट के अंतर्गत इस योजना में 5000 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. इससे प्रदेश के कई लाख किसानों को लाभ मिलने वाला है.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
Rajasthan Krishak Sathi Yojana 2022 Latest Update
Rajasthan Krishak Sathi Yojana 2022 Latest Update

किसानों को उनके हक़ का दाना देना उतना ही जरूरी है, जितना कि हम सभी की भूख है. कई बार ऐसा देखा जाता है कि किसानों को अपनी फसल के मुक़ाबले पर्याप्त रुपये भी नहीं मिल पाते हैं और इसके मद्देनज़र राजस्थान (Rajasthan) सरकार ने 23 फरवरी को आये बजट में कृषक साथी योजना (Krishak Sathi Yojana) की राशि बढ़ा दी है. 

जी हां, सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कहा कि "पिछले बजट में मैंने किसान कल्याण (Kisan Kalyan) कोष के तहत 2000 करोड़ रुपये की मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना (Mukhyamantri Krishak Sathi Yojana) की घोषणा की थी. अब इसी कड़ी में किसानों को और ताकत देने के लिए इस योजना को बड़ा रूप देते हुए योजना की राशि को बढ़ाकर 5000 करोड़ रुपये करने की घोषणा करता हूं."

किसानों के चेहरों पर आयी मुस्कुराहट (Smiles on the faces of farmers)

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कृषि के लिए अलग बजट पेश (Rajasthan Krishi Budget 2022) करते हुए कृषक साथी योजना (Mukhyamantri Krishak Sathi Yojana) की राशि 2,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5,000 करोड़ रुपये करने की घोषणा की है. इसके साथ ही उन्होंने दो साल में 20 हजार करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त फसल ऋण (Interest Free Crop Loan) और तीन लाख से अधिक बिजली कनेक्शन (Electricity Connection) देने की भी घोषणा की है.

गहलोत ने आगे कहा कि "राज्य में सिंचाई (Irrigation) के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए अगले तीन वर्षों में एक लाख किसानों को सौर पंप (Solar Pump) स्थापित करने के लिए 60 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा.

इसके लिए 500 करोड़ खर्च किए जाएंगे. इससे इस श्रेणी के लगभग 50 हजार किसानों को लाभ होगा. वहीं राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन (Micro Irrigation Scheme) के तहत पांच लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे और मिशन की राशि 2700 करोड़ रुपये आवंटित की जाएगी.

राजस्थान कृषक साथी योजना 2022 (Rajasthan Krishak Sathi Yojana 2022)

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है दुर्घटना मृत्यु/आंशिक/स्थायी अपंगता पर लाभार्थी किसानों को सहायता राशि प्रदान करना है.

सीएम गहलोत की ओर से प्रदेश के किसानों के लिये शुरू की गई यह योजना (Mukhyamantri Krishak Sathi Yojana) उनके लिये संजीवनी साबित होगी, क्योंकि प्रदेश में प्रतिवर्ष कृषिजनित कार्यों के दौरान होने वाले हादसों में कई किसानों की मौत हो जाती है या कई उम्र भर विकलांगता का दंश झेलने को मजबूर हो जाते हैं. ऐसे में दुर्घटना के शिकार किसान अथवा उनके परिजन इस योजना का लाभ लेकर आर्थिक संबल पा सकते हैं.

मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना 2022 में कैसे करें अप्लाई (How to apply in Chief Minister Krishak Saathi Yojana 2022)

चरण 1- राजस्थान मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना (Mukhyamantri Krishak Sathi Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.rajasthan.gov.in  पर जाएं. 

चरण 2- होमपेज पर, विकल्प “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर क्लिक करें.

चरण 3- आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

चरण 4- अब आवश्यक विवरण दर्ज करें (सभी विवरण जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, भूमि विवरण और अन्य जानकारी का उल्लेख करें) और दस्तावेज अपलोड करें.

चरण 5- आवेदन को अंतिम रूप से जमा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें.

English Summary: Krishak Sathi Yojana 2022 Application, Rajasthan has announced 5000 crore rupees Published on: 24 February 2022, 01:59 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News