1. सरकारी योजनाएं

राज्य सरकार ने सुपारी की खेती के लिए जारी की करोड़ों रुपए की सब्सिडी

सुपारी की खेती के नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार ने किसानों के लिए करोड़ो की सब्सिडी देने का ऐलान किया है.

निशा थापा
निशा थापा
सुपारी की खेती के लिए करोड़ों रुपए की सब्सिडी
सुपारी की खेती के लिए करोड़ों रुपए की सब्सिडी

भारत में सुपारी का उत्पादन पूरे विश्वभर में सबसे बड़े पैमाने पर किया जाता है. देश समेत पूरे विश्व में सुपारी की खपत भी बड़े पैमाने पर होती है, क्योंकि सुपारी में औषधिय गुण भी पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में लड़ने में कारगर हैं. इसके अलावा सुपारी को पान मसाले के तौर पर भी सेवन में लाया जाता है. हिंदू धर्म में सुपारी को पवित्र माना जाता है, जिसे धार्मिक अनुष्ठानों में उपयोग किया जाता है.

लेकिन इस बार सुपारी के किसानों को फसल का नुकसान झेलना पड़ रहा  है, कहीं तेज बारिश तो कहीं सूखे की वजह से फसल बर्बाद हो रही हैं. सुपारी की फसल पर कीटों के प्रकोप से किसान परेशान हैं. कर्नाटक में भी सुपारी में कीटों का हमला जारी है, जिससे फसल बर्बाद हो रही है. नुकसान के लिए किसानों ने सरकार से गुहार लगाई है.

कर्नाटक में सुपारी की फसलों को नुकसान

रिपोर्ट्स की मानें तोकर्नाटक के मलनाड में सुपारी की फसल पर कीटों ने हमला बोला हुआ है. इसके चलते किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है. राज्य सरकार ने फसलों को कीटों के नुकसान से बचाने के लिए रणनीति तैयार की है.

10 करोड़ रुपये की सब्सिडी की जारी

राज्य सरकार ने सुपारी की फसल के नुकसान को देखते हुए सब्सिडी देने का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि राज्य सरकार व क्रेंद सरकार साथ मिलकर कीटों के हमले की वजह ढूंढ़ रहे हैं. वजह मिलते ही इस पर तुरंत कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी. फिलहाल राज्य सरकार ने कीटनाशकों के लिए 10 करोड़ रुपए की सब्सिडी जारी की है, जिसकी मदद से किसान अपनी फसल में कीटनाशक का छिड़काव कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PM Fasal Bima Yojna: लाभार्थी किसानों के खातों में भेजे गए 6 हजार करोड़ रुपए, रबी फसलों के लिए ऐसे करें आवेदन

99 करोड़ नुकसान के लिए जारी

कर्नाटक में काफी अधिक मात्रा में सुपारी का उत्पादन होता है. लेकिन इस बार सुपारी की फसल पर कीटों ने हमला बोला है, जिससे किसानों को भारी नुकसान हो रहा है. राज्य सरकार ने इस पर गंभीरत दिखाते हुए प्राकृतिक आपदाओं से हुई फसल की बर्बादी में मिलने वाली सब्सिडी को दोगुना कर दिया है, जिसके लिए पहले ही 99 करोड़ रुपए जारी हो चुके हैं. सरकार ने अधिकारियो से जांच करने के आदेश दिए हैं. जांच की रिपोर्ट सरकार को सौंपने के बाद सब्सिडी का भुगतान कर दिया जाएगा.

English Summary: Karnataka State government issued subsidy worth crores for betel nut cultivation Published on: 20 November 2022, 12:54 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News