कुसुम योजना: सरकार ने दिया रोजगार का बेहतर मौका, सोलर पंप योजना से जुड़कर शुरू करें बिजनेस

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

आजकल अपना बिजनेस शुरू करने के कई विकल्प हैं. हर कोई एक ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहता है, जिसको एक सफल बिजनेस कहा जा सके. ऐसे में अगर एक कोई ऐसा बिजनेस का विकल्प मिल जाए, जिसमें सरकार की पूरी मदद मिले, तो इससे ज्यादा राहत की बात और क्या होगी. अगर आप भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो सोलर ऊर्जा (Solar Energy) से जुड़ा बिजनेस कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने में सरकार की योजना भी मदद करेगी. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री कृषि ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महाभियान (PM Kusum scheme) है. इस योजना से जुड़कर अच्‍छा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है.

आपको बता दें कि इस बार मोदी सरकार ने अपने बजट में प्रधानमंत्री कृषि ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महाभियान (PM Kusum scheme) के एक्‍सटेंशन का ऐलान किया है. इसकी पूरी जानकारी सरकार की वेबसाइट पर भी मिल जाएगी. इस योजना की मदद से लगभग 20 लाख किसान सोलर पंप (Solar Pump) लगवा रहे हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ओर से लगभग 15 लाख किसानों को राशि मुहैया कराई जाएगी, जिसके द्वारा ग्रिड से जुड़े सोलर पंप लगवा सकते हैं. अगर किसान इन सोलर पंपों को लगवा लें, तो इससे बनने वाली अतिरिक्त बिजली ग्रिड को दे सकते हैं. इस तरह उनकी आमदनी बढ़ पाएगी. इसके साथ ही रोजगार का एक बेहतर विकल्प भी मिल जाएगा. अगर किसान सौर ऊर्जा उत्पादन करके उसे ग्रिड को बेचने में सक्षम हैं तो वह अपनी बंजर जमीन से भी मुनाफ़ा कमा पाएंगे.

मोदी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में पीएम कुसुम योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के लिए लगभग 34,422 करोड़ रुपए का बजट रखा गया था. सरकार की इस योजना की मदद से किसानों की डीजल और केरोसिन तेल पर निर्भरता घटी है. आज किसान सौर ऊर्जा से खेती कर अच्छा पैसा कमा रहा है.

पीएम कुसुम योजना के 3 रूप

  • 10 हजार मेगावाट क्षमता के ग्रिड से जुड़े बिजली संयंत्र

  • 50 लाख ग्रिड सौर बिजली कृषि पंप

  • 10 लाख सौर बिजली कृषि पंपों का सोलराइजेशन, जो कि ग्रिड से जुड़े हैं.

इन तीनों को मिलाकर कुसुम योजना की मदद से साल 2022 तक कुल 25,750 मेगावाट सौर क्षमता तैयार करने की योजना बनाई गई है. बता दें कि मोदी सरकार की इस योजना का लाखों किसान उठा रहे हैं. 

ये खबर भी पढ़ें: मोदी सरकार ने किसानों को भेजी 744 करोड़ रुपए की मदद

English Summary: Join Solar Pump Scheme to start business

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News