किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन के 15वें दिन तक न मिलें कार्ड, तो बैंक के खिलाफ यहां करें शिकायत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
kisan credite card

देशभर के किसानों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से तमाम योजनाएं लागू की गई हैं, ताकि साल 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना किया जा सके. ऐसी ही एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) है, जिसके लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) भी जारी किए जाते हैं. इस कार्ड के माध्यम से किसान 5 लाख रुपए तक का लोन आसानी से ले सकते हैं. इसके अलावा किसानों को 1.60 लाख रुपए तक का लोन बिना गांरटी के मिलता है.

कैसे मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

इस कार्ड को प्राप्त करने के लिए किसानों को बैंक में जाकर एक आवेदन फॉर्म भरना होता है, जिसके बाद किसान इसे हासिल कर सकते हैं.

यहां मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

किसान इस कार्ड को प्राप्त करने के लिए को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया से भी यह कार्ड बना सकते हैं.

kisan

15 दिन के अंदर जारी होगा कार्ड

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की गाइडलाइन है कि किसानों के लिए यह कार्ड आवेदन करने के 15 दिन के अंदर जारी करना होगा. अगर किसी किसान को इस टाइमलाइन के अंदर कार्ड नहीं मिलता है, तो किसान बैंक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं.

यहां करें शिकायत

इसके लिए आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं. किसान उस बैंकिंग लोकपाल को शिकायत करें, जिसके अधिकार क्षेत्र में बैंक की शाखा या कार्यालय स्थित है. इसके अलावा किसान आरबीआई की कम्पलेंट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) के जरिए भी बैंक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं. बता दें कि यह एक सॉफ्टवेयर है, जिसके माध्यम से ग्राहक घर बैठे आसानी से बैंक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं.

English Summary: Issuance of Kisan Credit Card application within 15 days

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News