1. सरकारी योजनाएं

Instant Mudra Loan: एसबीआई मुद्रा लोन के लिए घर बैठे कर सकते हैं आवेदन, 59 मिनट में मिलेगा लोन

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

देश का जाना माना भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) जिसे एसबीआई के नाम से भी जाना जाता है. कोरोना संकट में छोटे- मोटे व्यवसायों के लिए 59 मिनट में 10 हजार से 10 लाख रुपए तक का लोन प्रदान कर रहा है. SBI यह लोन कारोबारियों को केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PM-Mudra Loan Scheme) के तहत दे रहा है. इस योजना को चलाने का मुख्य मकसद यही है कि छोटे कारोबारियों की इस मुश्किल स्थिति में आर्थिक परेशानियों को कुछ हद तक समाप्त किया जाए और उनके करोबार को आगे बढ़ाया जा सकें.

इसलिए में एसबीआई ने ट्विटर हैंडल के माध्यम से बताया कि मुद्रा लोन (Mudra loan) अब आप आसानी से घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ जानकारी देनी होंगी जिसके बाद आपको 59 मिनट में 10 हजार से 10 लाख रुपए तक का लोन मिल सकेगा. SBI की वेबसाइट के अनुसार, इसकी ब्याज दर (Interest Rate) 8.5 फीसद से शुरू होती है.

PM-Mudra Yojana क्या है ?

मुद्रा शब्द माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (MUDRA) से बना है. इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति आसानी से लोन ले सकेगा. इसके जरिए आप 10 लाख तक का लोन आसानी से ले सकते हैं. इस स्कीम में किसी भी गारन्टी की जरूरत नहीं है. इसमें रेहड़ी-पटरी वाले, छोटे दुकानदारों को भी लाभ मिलेगा जो अपने कारोबार को बढ़ाना चाहते हैं.

ये खबर भी पढ़े: बिना गारंटी शिशु मुद्रा लोन के तहत अब 2% ब्याज की छूट पर आसानी से पाएं 50 हजार रुपए का लोन

PM-Mudra Yojana के आवेदन के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत ऋण प्राप्त करने के लिए आपको इन जरूरी दस्तावेज को देने होंगे -

  • पहचान पत्र - पैन कार्ड आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस वोटर ID कार्ड या पासपोर्ट देना होगा.

  • लोन प्राप्त करने हेतु- वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट और बिजली का बिल में से कुछ भी दे सकते है.

  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन प्राप्त करने वाला व्यक्ति जो भी व्यवसाय खोलना चाहता है. उससे संबंधित लाइसेंस पंजीकरण प्रमाण पत्र या अन्य दस्तावेज भी देने होंगे.

  • प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना के अंतर्गत आवेदक को वित्त वर्ष के दौरान बिक्री और मुनाफे घाटे का ब्यौरा भी देना होगा. अगर व्यक्ति किसी भी कंपनी या किसी भी व्यवसाय से साझेदारी करता है तो उसे वह कॉपी भी देनी होगी.

  • आवेदक को आवेदन करने के दौरान अपने दो फोटो भी देने होंगे यदि वह किसी और के साथ साझेदारी कर रहा है, तो उसे साथ में उसके भी दो फोटो देने होंगे.

  • ये सारे दस्तावेज के जरिए आप एसबीआई की वेबसाइट https://sbi.co.in/पर जाकर आप मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: Loan scheme : PMMY के तहत मिल रहा 50 हजार से 10 लाख रुपए तक का लोन, जानिए आवेदन प्रक्रिया

English Summary: Instant Mudra Loan: SBI can apply for Mudra loan sitting at home, will get loan in 59 minutes

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News