जैविक तरीके से खेती करने वाले किसानों को दिया जाएगा 1 लाख रुपये तक की प्रोत्साहन राशि, यहां से करे आवेदन

organic farming

रासायनिक तरीके से खेती करने पर हो रहे फसल और मिट्टी की उपजाऊ क्षमता के नुकसान के मद्देनजर केंद्र व राज्य सरकारें जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए आए दिन नए - नए योजनाएं ला रही है. इसी कड़ी में राजस्थान सरकार भी राज्य में जैविक खेती की बढ़ावा करने हेतु जैविक खेती प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 1 लाख रूपये तक का पुरस्कार दे रही है. बता दे कि जैविक खेती पुरुस्कार योजना के अंतर्गत सरकारें पिछले कई वर्षों से किसानों को जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित कर रहीं है और यह अलग बात है कि किसानों के द्वारा उत्पादन की जाने वाले जैविक उत्पादों के लिए सरकार की ओर से अभी तक अलग से मंडी की व्यवस्था नहीं कर पाई है.

जैविक खेती प्रोत्साहन योजना कहां- कहां के किसानों को मिल रहा है?

फिलहाल इस योजना के अंतर्गत सिर्फ राजस्थान राज्य के किसान आवेदन कर सकते हैं. राज्य के योजनान्तर्गत वर्ष 2019-20 में राज्य स्तर पर जैविक खेती प्रोत्साहन के लिए अच्छी तरह से जैविक खेती करने वाले तीन किसानों को पुरस्कार दिया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य के वह किसान आवेदन कर सकते हैं जो जैविक खेती कर रहे हैं.

oraganic farming

योजना क्या है?

दरअसल खेती में रासायनिक खाद, खरपतवार नाशकों व कीटनाशकों के बढ़ते हुए प्रयोग को रोकने हेतु जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं. राज्य योजनान्तर्गत वर्ष 2019-20 में राज्य स्तर पर जैविक खेती प्रोत्साहन के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले तीन किसानों को पुरस्कार दिया जाएगा. पिछले  पांच सालों से जैविक खेती पद्धति से कृषि-उद्यानिकी फसलें लेने वाले किसान इसके लिए पात्र होंगे. किसान  अपना आवेदन प्रपत्र अपने संबंधित जिले के उपनिदेशक कृषि कार्यालय से निःशुल्क जाकर ले सकते हैं. आवेदन प्रपत्र की पूर्ति कर संबंधित जिला कार्यालय में 30 सितंबर तक स्वयं जाकर या डाक द्वारा जमा करा सकते हैं. पुरस्कार चयन राज्य स्तरीय समिति के माध्यम से कर चयनित किसान को 1 लाख रुपये तक की राशि दी जाएगी.  इस खबर के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप विभागीय वेबसाइट www.krishi.rajasthan.gov.in पर विजिट कर सकते है.

English Summary: Incentives of up to 1 lakh rupees will be given to farmers cultivating organic methods, apply from here

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News