आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे

खुशखबरी ! अब ही घर के एक से ज्यादा लोगों को मिलेगा PM-Kisan Scheme के 6000 रुपये का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) का लाभ अब प्रवासी मजदूरों को भी मिल सकेगा. लेकिन उन्हें इस योजना का फायदा लेने के लिए कई शर्तों को पूरा करना होगा.अब एक घर में कई लोगों को इस योजना का फायदा उठा सकेंगे. जोकि बालिग हो और जिनका नाम राजस्व रिकॉर्ड में शामिल हो.

इस पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने मीडिया से हुई बातचीत में बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए जो शर्ते रखी गई है वे पूरी करने वाले मजदूर ही इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं. सरकार पैसा देने के लिए तैयार है. इसके अलावा मजदूर के नाम पर खेत होना चाहिए.

इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए बाहर जानें की जरूरत नहीं,बल्कि खुद ही इस योजना की ऑफिशियल  वेबसाइट पर जाकर इसके Farmer Corner के माध्यम से आप आवेदन कर सकते है. अगर किसी का नाम खेती के कागजात में है तो उसके आधार पर वो अलग से लाभ प्राप्त कर सकता है. भले ही वह व्यक्ति संयुक्त परिवार का हिस्सा ही क्यों न हो.

5 करोड़ किसान इस योजना से वंचित

ज्यादातर प्रवासी मजदूर कृषि क्षेत्र से जुड़े हुए है. इस पर राष्ट्रीय किसान महासंघ के संस्थापक सदस्य का कहना है कि शहरों से गांव गए ज्यादातर मजदूर अब कृषि कार्य में लगेगे या फिर वे मनरेगा योजना के तहत काम करेंगे. ऐसे में जिन प्रवासी मजदूरों के पास खेत है वो पहले अपना रजिस्ट्रेशन इस योजना के लिए करवा ले. इस योजना के तहत उन्हें सालाना 6000 रुपए  मिलेंगे. इसके लिए ज्यादातर किसान संगठन और कृषि वैज्ञानिक लगातार इसे बढ़ाने का दबाव बना रहे हैं.

इन शर्तों को पूरा करने के बाद ही करवा सकते है रजिस्ट्रेशन:

इस योजना के लिए मजदूरों के पास खेत वाली जमीन के कागजात के अलावा पीएम किसान स्कीम (PM-Kisan Scheme) का लाभ लेने के लिए बैंक अकाउंट नंबर और आधार नंबर होना भी बहुत जरूरी है.  इस पूरे डेटा को राज्य सरकार द्वारा वेरीफाई करने के बाद ही केंद्र सरकार पैसा से पैसा आता है.

मंत्रालय से संपर्क करके ले पूरी जानकारी:

मोदी सरकार की यह सबसे बड़ी किसान योजना है जिसका करोड़ों किसान लाभ उठा रहें है. इसलिए इस योजना का लाभ सही उठाने के लिए सरकार ने  कई तरह की सुविधाएं भी दी हैं. जिसमें से एक है टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर. जिसकी मदद से किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकते है.

  • PM-Kisan टोल फ्री नंबर: 18001155266

  • PM-Kisan हेल्पलाइन नंबर:155261

  • PM-Kisan लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

  • PM-Kisan की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

  • E-Mail id : pmkisan-ict@gov.in

ये खबर भी पढ़े: PM-Kisan Scheme Status: लाखों किसानों को नहीं मिले 2-2 हजार रुपये की किस्त, जानिए क्या करने पर मिल सकता है!

English Summary: Good News ! Now, more than one person from home will get the benefit of Rs 6000 of PM-Kisan Scheme

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News