MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

12वीं पास होने के बाद बालिकाओं को दी जाएगी मुफ्त स्कूटी, इस राज्य ने शुरू की योजना

मध्य प्रदेश में बालिकाओं के लिए एक नई योजना शुरू होने जा रही है, जिसके तहत 12वीं पास करने वाली छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी. इस योजना का ऐलान वित्त मंत्री ने बजट सत्र के दौरान किया...

निशा थापा
निशा थापा
12वीं पास के बाद मिलेगी स्कूटी
12वीं पास के बाद मिलेगी स्कूटी

1 मार्च 2023 को मध्यप्रदेश विधानसभा में राज्य का बजट पेश किया गया. इस दौरान वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने राज्य के हित के लिए कई लाभकारी घोषणाएं का ऐलान किया, जिसमें से एक थी  मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना. इस योजना का लाभ राज्य की बालिकाओं को जल्द ही मिलना शुरू हो जाएगा. मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत 12वीं कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा.

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना

1 मार्च का मध्य प्रदेश का बजट पेश हुआ, जिसमें वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा द्वारा मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का ऐलान किया गया. सरकार का कहना है कि इससे बेटियों को दूर दराज पढ़ाई के लिए जाने में कोई समस्या नहीं होगी.  इस योजना के तहत राज्य के 5000 विद्यालयों में 12वीं में उत्तम अंकों से पास होने वाली बालिकाओं को स्कूटी वितरित की जाएगी.

सीएम ने कहा बेटियों की शिक्षा में हम कोई कसर नहीं छोड़ेगें

तो वहीं बजट के बाद मीडिया से बात करते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बेटियों की शिक्षा में हम कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. अभी तक हम बेटियों को स्कूल जाने के लिए साइकिल तो देते ही थे अब हमने तय किया है कि प्रत्येक स्कूल में 12वीं में टॉप करने वाली छात्रा को कॉलेज जाने के लिए ई-स्कूटी देंगे”.

ये भी पढ़ेंः छात्राओं को मुफ्त में दी जाएगी स्कूटी, लाभ उठाने के लिए पढ़ें पूरी खबर

मध्य प्रदेश में बेटियों के लिए अन्य योजनाएं

मध्य प्रदेश सरकार राज्य की बालिका और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिसमें से मुख्यमत्री लाडली बहना योजना, मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना, बेटियों की शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, बालिकाओं के लिए साइकिल की योजनाओं सहित कई अन्य योजनाएं शामिल हैं.

English Summary: Girls will be given free scooty after passing 12th under Mukhyamantri Balika Scooty scheme Published on: 02 March 2023, 04:15 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News