MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

बेटियों की आर्थिक मदद के लिए “हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना”, ऐसे करें आवेदन

HP Beti Hai Anmol Yojana: हिमाचल सरकार ने प्रदेश की बेटियों के लिए ‘हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना’ की शुरुआत कर 12000 रुपये की राशि का प्रावधान किया है.

रवींद्र यादव
रवींद्र यादव
हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना
हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना

HIMACHAL PRADESH: हिमाचल सरकार ने प्रदेश की बेटियों के लिए ‘हिमाचल प्रदेश बेटी है अनमोल योजना’ की शुरूआत की है. योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश की बेटियों को उनकी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की प्रत्येक बेटी के हिसाब से 12000 रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है. इस योजना का फायदा एक परिवार की केवल 2 बेटियां ही उठा सकती हैं. योजना की शुरुआत राज्य में लिंगानुपात सुधार करने के लिए व लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से की गई है. इस योजना के तहत बेटी को दी गई धनराशि उसकी 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद बैंक खाते से निकाली जा सकती है.

आर्थिक सहायता की राशि

इस योजना के अंतर्गत बेटी का जन्म होने पर हिमाचल प्रदेश सरकार 10,000 रुपये की छात्रवृत्ति पोस्ट ऑफिस या फिर बेटी के बैंक खाते में जमा करेगी. इसके बाद पहली से लेकर बारहवीं कक्षा तक 300 रुपये से लेकर 12000 रुपये तक की आर्थिक सहायता किताबें और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए राशि दी जाएगी. इसके बाद बेटी जब बारहवीं कक्षा के बाद स्नातक के लिए अपनी पढ़ाई जारी रखती है तो उसे 5000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आपको हिमाचल ई डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

  • आपको होम पेज पर बेटी है अनमोल योजना के लिंक पर क्लिक कर एप्लीकेशन डिटेल, एड्रेस डिटेल, रजिस्ट्रेशन डिटेल आदि भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा.

  • अब आपको लॉगिन टू अप्लाई के लिंक पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने लॉग-इन फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें पूछी गई सारी जानकारी आपको भरनी होगी.

ये भी पढ़ेंः बेटियों को कृषि की पढ़ाई के लिए सरकार दे रही 40000 रुपए

  • अब बेटी है अनमोल योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा. आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरने के बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने होंगे.

  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा.

English Summary: Himachal government started HP Beti Hai Anmol Yojana for financial help of daughters Published on: 01 March 2023, 05:23 IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News