MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Government Scheme: खेतों में सिंचाई की समस्या अब होगी दूर, सरकार की इस योजना में 80% मिलेगा अनुदान, ऐसे करें जल्द आवेदन

किसानों के सामने सबसे बड़ी परेशानी खेती में सिंचाई की आती है, जिसके लिए उन्हें बाजार से महंगे उपकरणों को खरीदना पड़ता है. लेकिन अब बिहार सरकार ने राज्य के किसानों को लिए सामूहिक नलकूप योजना के तहत 80 प्रतिशत तक अनुदान दे रही है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
सिंचाई के लिए किसानों को मिलेगी 80% सब्सिडी (Image Source: Pinterest)
सिंचाई के लिए किसानों को मिलेगी 80% सब्सिडी (Image Source: Pinterest)

किसानों के लिए खेती में सबसे बड़ी परेशानी सिंचाई की होती है. इसके लिए देश के किसानों को कई तरह के कार्यों को करना होता है. किसानों की इसी परेशानी को देखते हुए बिहार सरकार ने राज्य के किसानों के लिए ‘सामूहिक नलकूप योजना’/Collective Tubewell Scheme की शुरुआत की है. सरकार की इस योजना के अंतर्गत कम से कम दो किसानों का एक समूह बनेगा, जिसके पास करीब आधा एकड़ तक जमीन होनी चाहिए. तभी किसान राज्य सरकार की इस योजना का लाभ सरलता से उठा पाएंगे.

बिहार सरकार की सामूहिक नलकूप योजना के तहत किसानों को बोरिंग के साथ मिनी स्प्रिंकल/ Mini Sprinkler के लिए करीब 80 प्रतिशत तक अनुदान प्राप्त होगा. ऐसे में आइए सरकार की इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं-

किसानों को ड्रिप या मिनी स्प्रिंकलर तकनीक का लाभ

बिहार सरकार की सामूहिक नलकूप योजना के तहत किसानों को खेती के पटवन के लिए ड्रिप या मिनी स्प्रिंकलर तकनीक का भी सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. इस कार्य के लिए किसानों की लागत का करीब 80 प्रतिशत अनुदान उन्हें दिया जाएगा. लेकिन ध्यान रहे कि किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए लगभग आधा एकड़ खेत योग्य जमीन का कलस्टर तैयार करना होगा साथ इसके लिए दो किसानों को एक समूह भी होना चाहिए.

सामूहिक नलकूप योजना का लाभ/ Benefits of collective tube well scheme

सामूहिक नलकूप योजना के अंतर्गत मिनी स्प्रिंकलर/ Mini Sprinkler लगाने के लिए राज्य के लघु और सीमांत किसानों को करीब 80 प्रतिशत तक प्राप्त होगा. वहीं, राज्य के अन्य किसानों को योजना का 70 प्रतिशत तक लाभ प्राप्त होगा. इसके अलावा लघु और सीमांत किसानों को खेत पर पोर्टेबल स्प्रिंकलर/ Portable Sprinkler लगवाने के लिए 55 प्रतिशत तक लाभ मिलेगा और अन्य किसानों को 45 प्रतिशत तक लाभ मिलेगा. जानकारी के लिए बता दें कि राज्य सरकार की तरफ से इन दोनों ही सुविधा के लिए करीब 275 हेक्टेयर का लक्ष्य रखा गया है.

ये भी पढ़ें: छत पर फल-सब्जी उगाने के मिलेंगे 37,500 रुपये, जानें कैसे उठाएं लाभ

सामूहिक नलकूप योजना में ऐसे करें आवेदन

अगर आप भी राज्य सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको उद्यान निदेशालय,कृषि विभाग,बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. जहां आपको सामूहिक नलकूप योजना के विकल्प पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भरना होगा.

English Summary: Farmers will get 80 percent grant in Collective Tube Well Scheme bihar Government Scheme irrigation in farming sarkari yojana mini sprinkler Published on: 15 January 2024, 02:30 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News