MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Subsidy Offer: डीजल सब्सिडी के लिए किसान 10 नवंबर तक करें आवेदन, 750 रुपए तक मिलेगा अनुदान

डीजल सब्सिडी के लिए रद्द हुए आवेदनों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल बिहार सरकार ने फिर से किसानों के आवेदन मांगे हैं. यहां जानें इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी...

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
खुशखबरी ! सरकार ने डीजल सब्सिडी की तिथि बढ़ाई
खुशखबरी ! सरकार ने डीजल सब्सिडी की तिथि बढ़ाई

भारत सरकार की तरफ से किसानों को कई तरह के खेती-किसानी पर सब्सिडी की सुविधा दी जाती है. ताकि वह सरलता से खेती कर सके और अपनी आय को डबल कर सके. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिहार के ज्यादातर किसानों की फसल इस बार नुकसान की चपेट में आ गई है, जिसके चलते बिहार सरकार ने डीजल सब्सिडी योजना (Diesel Subsidy Scheme) को दोबारा से शुरू कर दिया है.

इसके लिए किसानों को बिहार कृषि विभाग के द्वारा 10 नवंबर 2022 तक आवेदन करना होगा. ध्यान रहे कि जो किसान पहले भी इस योजना में आवेदन कर चुके हैं, वह भी दोबारा आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

बिहार सरकार (Bihar government) ने किसानों की जरूरतों को देखते हुए डीजल की खरीद पर सरकारी सब्सिडी में बढ़ोतरी कर दी थी. जो पहले 600 रुपए हुआ करती थी वह बाद में 750 रुपए तक कर दी गई. सरकार का यह भी कहना है कि जिन किसानों से पहले आवेदन के दौरान गलतियां की थी उनके आवेदन पत्र को रद्द कर दिया गया है. इसलिए वह अब फिर से 10 नवंबर से पहले पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. लेकिन किसान इस बार जमीन के दस्तावेज के आकलन, डीजल रसीद पर हस्ताक्षर, पंजीकरण संख्या आदि सभी जरूरी कागजातों को साथ में रखकर ही आवेदन करें. ताकि गलती की कोई गुंजाइश न हो.

किन्हें मिलेगी डीजल पर सब्सिडी की सुविधा

  • सरकार की इस योजना का लाभ सिर्फ राज्य के किसानों को दी जाएगी.

  • किसान परिवार का एक ही सदस्य इस सब्सिडी का लाभ उठा सकता है.

  • राज्य के वह किसान इस सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने 30 अक्टूबर तक डीजल खरीद कर सिंचाई करना शुरू किया है.

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों के पास अपना खुद का बैंक खाता नंबर होना चाहिए.

डीजल अनुदान योजना में कैसे मिलती है सब्सिडी

बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गई डीजल अनुदान योजना (Diesel Subsidy Scheme) के तहत किसान खेती करने के लिए अधिकृत पेट्रोल पंप से डीजल खरीदने और सिंचाई के लिए पंपसेट के लिए डीजल 25 रुपए प्रति लीटर की दर के हिसाब के अनुसार प्रति एकड़ खेती के लिए 750 रुपए तक अनुदान दिया जाता है.

इसके अलावा किसानों को खड़ी फसल के लिए भी यह अनुदान दिया जाता है. जैसे कि धान, मक्का के साथ-साथ दलहनी, तिलहनी, मौसमी सब्जियों, औषधीय फसलों और साथ ही सुगंधित पौधों की सिंचाई के लिए प्रति एकड़ 2250 रुपए अनुदान दिया जाता है. जिन किसानों के पास 8 एकड़ तक खेती है वह सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

ऐसे करें डीजल अनुदान योजना में आवेदन ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको बिहार सरकार द्वारा जारी की गई डीजल अनुदान योजना की आधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप कृषि विभाग की आधिकारी वेबसाइट पर भी जाकर सरलता से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

English Summary: Farmers should apply for diesel subsidy by November 10, grant will be available up to Rs 750 Published on: 28 October 2022, 01:48 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News