MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

DBT Agriculture Bihar: इस पोर्टल पर पंजीकरण से किसानों को मिलेगा योजना का सीधा लाभ, जल्द पूरा करें यह काम

बिहार के स्थानीय किसानों के लिए सरकार ने एक बड़ी योजना का शुभारंभ किया है, जिसके तहत बिहार के सभी किसान भाइयों को Kisan Registration Bihar के तहत अपना Online Kisan Registration करवाना अनिवार्य कर दिया गया है.

प्राची वत्स
प्राची वत्स

बिहार के किसान भाइयों के लिए यह खबर किसी खजाने से कम नहीं है. बिहार के स्थानीय किसानों के लिए सरकार ने एक बड़ी योजना का शुभारंभ किया है, जिसके तहत बिहार के सभी किसान भाइयों को   Kisan Registration Bihar के तहत अपना Online Kisan Registration करवाना अनिवार्य कर दिया गया है.

इसका सीधा लाभ किसानों को उनके बेहतर भविष्य के लिए दिया जाएगा. यहाँ रजिस्ट्रेशन के बाद किसान भाई कृषि संबंधी सभी उपकरण और कृषि योजनाओं का लाभ ऑनलाइन उठा सकेंगे. बिहार सरकार के अंतर्गत जो भी योजना किसानों के लिए चलाई जा रही हैं, उनका लाभ किसानों को दिया जाएगा. योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को DBT Agriculture Bihar पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

बिहार कृषि विभाग की यह ज्यादा से ज्यादा कोशिश है कि वह अपने सभी किसानों को DBT Portal पर पंजीकरण करा सकें और सभी किसानों को लाभ दे सकें.

क्या है Bihar DBT AGRICULTURE ?

DBT AGRICULTURE बिहार, राज्य सरकार द्वारा सभी किसान भाइयों को आसानी से सरकारी योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए DBT Portal का नीव रखा गया है. अक्सर यह देखा जाता है कि किसानों को अपने हक के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है. DBT Portal के माध्यम से सरकारी योजना का लाभ सीधा किसानों तक पहुंचाया जाएगा. इतना ही नहीं, योजना के तहत दिया जाने वाला अनुदान भी DBT Agriculture के तहत सीधा किसानों के खाते में भेज दिया जाएगा.

DBT Agriculture के तहत किन-किन योजना का मिलेगा लाभ?

  • बीज की अनुदान राशि

  • कृषि यंत्रीकरण योजना का लाभ

  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई अनुदान योजना का लाभ

  • Diesel Anudan Yojana (डीजल अनुदान योजना)का लाभ,

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ.

  • सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी योजना का लाभ दिया जाएगा.

  • बीज अनुज्ञापन सरकार हेतु आवेदन करके बीज अनुदान योजना का लाभ दिया जाता है.

DBT AGRICULTURE Portal का लाभ केवल वहीं किसान भाई उठा सकते हैं, जिनका पंजीकरण पहले से हो चुका है. जिस किसान भाइयों का पंजीकरण नहीं हुआ है, उन्हें घबराने की जरुरत नहीं है, आप DBT Agriculture बिहार के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Farmer Accident Welfare Scheme: खेत में दुर्घटना होने पर किसान और बटाईदार को मिलेंगे 5 लाख रुपये, जानें कैसे?

Bihar Kisan Registration के लिए जरूरी दस्तावेज

किसान भाई जो योजना इन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और उसके लिए DBT Agriculture बिहार पर ऑनलाइन Kisan Registration करवाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.   

  • आधार कार्ड

  • आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर और मोबाइल साथ में होना चाहिए.

  • किसान का बैंक खाता विवरण और पासबुक की फोटोकॉपी.

  • अपनी भूमि का विवरण

  • खसरा खतौनी की नकल

DBT Agriculture ऑनलाइन Kisan Registration Bihar प्रक्रिया?

Kisan Registration Bihar में पंजीकरण हेतु आपको इन नियमों का पालन करना होगा. 

Online Kisan Registration Bihar पर पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले बिहार सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा फिर दिए गये लिंक पर क्लिक करना होगा.

लिंक: (https://dbtagriculture.bihar.gov.in/)  

इस लिंक पर क्लिक करते ही आप सीधा वेबसाइट पर पहुँच जाएँगे. इसके बाद वहां एक पेज खुल कर आपके सामने आएगा. जिसमें आपको सभी जानकारी सफलतापूर्वक DBT AGRICULTURE की वेबसाइट पर भरनी होगी. भरने के बाद आप DBT एग्रीकल्चर बिहार पर पंजीकृत हो जाएंगे.

English Summary: DBT Agriculture Bihar: You will get the direct benefit from the scheme Published on: 21 April 2022, 04:17 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News