MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

UP Government Big announcement: बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर, सरकार की इस योजना का फायदा उठाकर पा सकते हैं आप 25 लाख रुपये, ऐसे करें आवेदन

कोरोना काल में ज़्यादातर लोगों ने अपने काम धंधे से हाथ धो दिया. जिसके चलते छोटे से लेकर बड़े –बड़े कारोबारी तक नुकसान का मुंह देख रहे हैं. जिस वजह से लोग घरों में बेरोजगार बैठे हैं. ऐसे में योगी सरकार बेरोजगारों के लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं बना रही है ऐसी ही एक योजना है मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना (Mukhyamantri Swarozgar Yojana) जोकि आपके लिए एक अच्छा अवसर बन सकती है.

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Scheme
Government Scheme

कोरोना काल में ज़्यादातर लोगों ने अपने काम धंधे से हाथ धो दिया. जिसके चलते छोटे से लेकर बड़े –बड़े कारोबारी तक नुकसान का मुंह देख रहे हैं. जिस वजह से लोग घरों में बेरोजगार बैठे हैं. ऐसे में योगी सरकार बेरोजगारों के लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं बना रही है ऐसी ही एक योजना है मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना (Mukhyamantri Swarojgar Yojana) जोकि आपके लिए एक अच्छा अवसर बन सकती है.

इस योजना के चलते आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस योजना की जानकारी मेरठ जिला उद्योग एंव उद्यम प्रोत्साहन केंद्र के उपायुक्त वी.के कौशल (V.K Kaushal) ने दी है. उन्होने बताया कि इस योजना में आवेदक जिस भी प्रोजेक्ट व परियोजना को लगाने जा रहे हैं उसकी लागत की अधिकतम 25 लाख पर योगी सरकार 25 फीसद तक सब्सिडी देगी. तो आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार रूप से....

कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ ? (How will you get the benefit of this scheme?)

योगी सरकार की मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना में मिलने वाले लोन के लिए आप ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कर सकते हैं. इस योजना के तहत खुद का बिजनेस लगाने के लिए जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा.

कितनी राशि तक मिल सकेगा लोन? (What amount of loan will be available?)

इस योजना के तहत बिजनेस लोन लेने के लिए आपको अधिकतम 25 लाख रुपए तक उद्योग व सर्विस सेक्टर का उद्योग लगाने के लिए आर्थिक मदद की जाएगी.

शैक्षिक योग्यता व आयु सीमा (Educational Qualification and Age Limit)

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास हाईस्कूल सर्टिफिकेट होना चाहिए और उसकी आयु 40 वर्ष तक होना अनिवार्य है.

कैसे करें आवेदन (How to Apply Mukhyamantri Swarozgar Yojana)

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले www.diupmsme.upsdc.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपको अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे.

जरूरी सूचना (Important Information)

अगर किसी आवेदक को आवेदन करने के समय किसी भी प्रकार की कठिनाई हो तो वह किसी भी वर्किंग डे (Working Day) पर जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र पर संपर्क कर इस से संबंधित सहायता ले सकता है.

English Summary: Big news for unemployed, you can get 25 lakh rupees by taking advantage of this scheme of government, apply this Published on: 20 May 2021, 03:23 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News