MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में निवेश करेंगे 10,000 रुपए, तो 10 साल के बाद मिलेंगे लाखों रुपए

ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लोग अपना पैसा पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीम में निवेश कर सकते हैं. यह सबसे बेहतर विकल्प रहता है. पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसा निवेश करने में किसी तरह का खतरा नहीं होता है, क्योंकि इन पर सरकार की सॉवरेन गारंटी मिलती है. पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश किया गया पैसा कभी डूबता नहीं है.

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Post office

ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लोग अपना पैसा पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीम में निवेश कर सकते हैं. यह सबसे बेहतर विकल्प रहता है. पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसा निवेश करने में किसी तरह का खतरा नहीं होता है, क्योंकि इन पर सरकार की सॉवरेन गारंटी मिलती है. पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश किया गया पैसा कभी डूबता नहीं है. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम की जानकारी देने वाले हैं. खास बात है कि इसमें निवेश किए गए पैसों पर अच्छा ब्याज मिलता है, साथ ही आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है.

छोटे निवेश पर बेहतर रिटर्न

अगर आप पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम में छोटा निवेश भी करते हैं, तो इससे आपको अच्छा रिटर्न हासिल होगा. इसकी मेच्योरिटी 5 साल की होती है. खास बात यह है कि इसे 5 से 5 साल के लिए आगे भी बढ़ाया जा सकता है.

कितना पैसा करना होगा जमा

इस स्कीम में हर महीने कम से कम 100 रुपए का निवेश करना होता है. ध्यान रहे कि निवेश 10 रुपए के गुणक में होना चाहिए. इस निवेश की अधिकतम सीमा नहीं होती है.

Scheme

10 हजार जमा पर कितना मिलेगा रिटर्न

अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 हजार रुपए का निवेश करते हैं, वो भी 10 साल के लिए, तो उसे मेच्योरिटी पर 16.28 लाख रुपए मिलेंगे. फिलहाल, पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम पर सालाना 5.8 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है. इस ब्याज की कम्पाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है.

खोल सकते हैं जॉइंट अकाउंट

पोस्ट ऑफिस की RD में सिंगल अकाउंट के साथ जॉइंट अकाउंट खोलने की सुविधा भी दी जाती है. जॉइंट अकाउंट में 3 लोग के नाम हो सकते हैं. आप 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे के नाम भी खाता खुलवा सकते हैं. यह खाता अभिभावक की देख-रेख में खोला जा सकता है. इसमें नॉमिनेशन की सुविधा भी मिलती है. इसके 3 साल के बाद प्री-मेच्योर क्लोजर की सुविधा भी दी जाती है. इसका मतलब है कि अगर खाते से पैसा निकाला जाता है, तो इसमें ब्याज दरों में तिमाही आधार पर बदलाव होता है.

ट्रांसफर हो सकता है अकाउंट

इस अकाउंट की खासियत यह है कि आप इसे एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफस में ट्रांसफर कर सकते हैं. अगर देर से पैसा निवेश किया, तो प्रति 100 रुपए पर 1 रुपया पेनल्टी लगती है.

मिलती है लोन की सुविधा

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 1 साल के बाद जमा राशि का 50 प्रतिशत तक एक बार लोन लेने की भी सुविधा दी जाती है. इसका ब्याज के साथ एकमुश्त भुगतान किया जा सकता है.

English Summary: After investing Rs 10,000 in RD scheme of post office, you will get lakhs of rupees after 10 years Published on: 03 November 2020, 12:38 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News