कृषि से जुड़ी सरकारी योजनाओं ने डेढ़ गुना ज्यादा बढ़ाई किसानों की आय, जानिए कैसे

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Government schemes

साल 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार सत्ता में आई. तब से सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुनी करने का है. हाल ही में नैसकॉम (National Association of Software and Services Companies) की एक रिपोर्ट आई है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि बीते 10 सालों में किसानों की आय में करीब 1.7 गुना का इजाफ़ा हुआ है. नैसकॉम (NASSCOM) के मुताबिक, इस वक्त किसानों की स्थिति में ज्यादा सुधार देखने को मिल रहा है.

ऐसे किसानों की स्थिति में हुआ सुधार

सरकार की तरफ से किसानों के लिए कई सरकारी योजनाएं जारी हैं. माना जा रहा है कि इन सरकारी योजनाओं की प्रगाति से ही किसानों की आय में इजाफ़ा करने में मदद मिली है. सरकार के प्रयासों से ही ऐसा मुमकिन हो पाया है. मीडिया रिपोटर्स की मानें, तो कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी कहा था कि हमारे मंत्रालय का लक्ष्य है कि किसानों की आय को जल्द से जल्द दोगुना किया जाए. सरकार की कई योजनाओं के द्वारा ही किसानों की आय में इजाफ़ा हो सकता है. उनका कहना है कि साल 2019 में कृषि से जुड़े एग्रीटेक स्टार्टअप्स में पहली छमाही में करीब 248 मिलियन डॉलर का निवेश भी हुआ है, तो आइए आपको बताते हैं कि किसानों के लिए कौन सी सरकारी योजनाएं चल रही हैं, जो किसानों की आय को दोगुना करने में मदद कर रही हैं.

कम ब्याज पर 3 लाख का लोन

किसानों 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकता है. यह लोन महज 7 प्रतिशत सालाना की ब्याज दर से दिया जाता है. बता दें कि यह लोन अन्य लोन के मुकाबले काफी सस्ता है.

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम

कृषि से जुड़ी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाता है. इस कार्ड के जरिए बीज और खाद जैसी चीजें खरीद सकते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि

इस योजना के जरिए सरकार किसानों को सालाना 6 हजार की राशि दे रही है. सरकार ने देश के करीब 14 करोड़ किसानों को 3 किस्तों में राशि देने का लक्ष्य तय किया है.

कम दाम में मशीनरी की सुविधा

किसानों को कम दामों में खेती से जुड़ी मशीनरी खरीदने की सुविधा दी जाती है. यह योजना केरल, तमिलनाडु, और मध्य प्रदेश की सरकारें चला रही हैं.

ये खबर भी पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी क्यों कर रहें तरबूज और पपीते की ऑर्गेनिक खेती, पढ़िए पूरी खबर

 

 

English Summary: according to nasscom report farmers income has increased in 10 years

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News