1. सरकारी योजनाएं

Solar Plant लगाने के लिए 40% सब्सिडी, जानें अप्लाई करने की प्रक्रिया

केंद्र सरकार द्वारा सौर ऊर्जा को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं, जिसमें लोगों को सब्सिडी पर सोलर प्लांट (Solar Plant) लगवाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है.

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Solar Plant
Solar Plant

केंद्र सरकार द्वारा सौर ऊर्जा को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं, जिसमें लोगों को सब्सिडी पर सोलर प्लांट (Solar Plant) लगवाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है.

ऐसी ही एक केंद्र सरकार की तरफ से योजना संचालित की जा रही है, जिसके तहत घर की छत पर सोलर प्लांट लगवाने के लिए सब्सिडी युक्त लोन दिया जाता है. इसके साथ ही सोलर प्लांट (Solar Plant) में जनरेट होने वाली एक्ट्रां बिजली को पावर ग्रिड को बेच कर मुनाफा कमा सकते हैं. इसके अलावा बिजली खरीदने से भी छुटकारा मिलता है. ऐसे में अगर घर या दुकान की छत पर सोलन प्लांट (Solar Plant) लगवाना चाहते हैं, तो इस लेख को जरूर पढ़िए. इसमें हम योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

महंगी बिजली से मिलेगा छुटकारा (Get rid of expensive electricity)

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से साल 2022 के आखिर तक ग्रीन एनर्जी से 175 गीगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य तय किया गया है. इसके चलते अक्षय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा ग्रीन एनर्जी सेटअप के लिए लोगों को सब्सिडी दी जा रही है. बता दें कि इस योजना में घर की छत पर 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगवा सकते हैं. इस योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति उठा सकता है.

सोलर पैनल के लिए लोन (Loan for solar panels)

केंद्र सरकार द्वारा अधिकतम 10 लाख रुपये का लोन दिया जा रहा है. अगर छत पर 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगा है और उससे 10 घंटे धूप निकलती है, तो हर महीने करीब 450 यूनिट बिजली का उत्पादन होगा. इससे आप हर महीने महंगी बिजली पर खर्च होने वाले हजारों रुपये की बचत कर सकते हैं.

सोलर प्लांट पर कितना आता है खर्च (How much does a solar plant cost)

आपको बता दें कि घर की छत पर 2 किलोवॉट का ऑन ग्रिड सोलर पैनल लगवाने पर करीब 1 लाख 25 हजार रुपये के लागत आती है. इसमें सोलर पैनल, इंस्टालेशन, मीटर और इनवर्टर शामिल हैं. इस पर 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलती है.

ये खबर भी पढ़ें: खुशखबरी! छत पर सोलर प्लांट लगवाने पर सरकार दे रही 30 हजार रुपये सब्सिडी, जानें अंतिम तिथि

क्या होता है ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम? (What is On Grid Solar System?)

आपका जानना जरूरी है कि वहीं इस सिस्टम को लागू किया जाता है, जहां 24 में से 20 या 22 घंटे बिजली रहती है. इसमें सोलर पैनल को बिजली बोर्ड में ट्रांसफर किया जाता है. इसे आप घर में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रिसिटी बिजली बोर्ड की तरह कर सकते हैं. वहीं दूसरा सिस्टम ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम होता है, जिसमें सोलर पैनल के साथ इनवर्टर और बैटरी को लगाकर चार्ज किया जाता है.

कहां मिलेगा सोलर प्लांट के लिए लोन (Where to get loan for solar plant)

बता दें कि अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो केंद्र सरकार की ग्रीन एनर्जी योजना के तहत लोन के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन कर सकते हैं. फिलहाल, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 3 से 10 किलोवाट के सोलर प्लांट के लिए लोन दिया जा रहा है. आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

English Summary: 40% subsidy for setting up solar plant Published on: 01 January 2022, 01:56 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News