1. सरकारी योजनाएं

e-SHRAM Card: मजदूर फ्री में ई-श्रम कार्ड बनवाकर पाएं 2 लाख रुपए की सुविधा, जानें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) द्वारा 26 अगस्त को असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए ई-श्रम पोर्टल (e-SHRAM Portal) लांच किया गया था. ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से कई सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है.

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) द्वारा 26 अगस्त को असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए ई-श्रम पोर्टल (e-SHRAM Portal) लांच किया गया था. 

ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से कई सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है. यहां देश के हर कामगार का रिकार्ड भी रहता है, साथ ही करोड़ों कामगारों को नई पहचान मिलती है. तो आइए ई-श्रम कार्ड (e-SHRAM Card) बनवाने का तरीका और इसके फायदों के बारे में समझते हैं.

क्या है ई-श्रम पोर्टल? (e-SHRAM Portal)

ई-श्रम पोर्टल असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ मजदूरों के लिए 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और ई-श्रम कार्ड जारी करेगा, जो पूरे देश में मान्य होगा.

ई-श्रम कार्ड के माध्यम से देश के करोड़ों असंगठित श्रमिकों को एक नई पहचान दी जाती है. इससे प्रवासी कामगारों को ट्रैक करने में मदद मिलती है, साथ ही मजदूरों का डेटा जुटाया जा सकता है. सरकार द्वारा सभी श्रमिकों को पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर उनके काम के आधार पर कैटेगेरी में बांटा जाएगा. इसके जरिए उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है, साथ में रोजगार में मदद भी उपलब्ध कराई जाती है.

2 लाख रुपए का फ्री एक्सीडेंटल बीमा

अगर कोई श्रमिक ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराता है, तो उसे 2 लाख रुपए के एक्सिडेंटल इंश्योरेंस का लाभ दिया जाएगा. इसमें एक साल का प्रीमियम सरकार की तरफ से मिलेगा. बता दें कि अगर रजिस्टर्ड श्रमिक किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं और उसकी मृत्यु या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति आ जाती है, तो वह 2 लाख रुपए के हकदार होंगे. वहीं, इस योजना के तहत आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपए दिए जाएंगे.

ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (How to register on e-SHRAM portal)

  • सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल पेज की आधिकारिक वेबसाइट https://www.eshram.gov.in/ पर जाएं.

  • इसके बाद होमपेज पर ई-श्रम पर पंजीकरण पर लिंक करें.

  • अब सेल्फ रजिस्ट्रेशन https://register.eshram.gov.in/#/user/self पर क्लिक करें.

  • यूजर को सेल्फ रजिस्ट्रेशन पर अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर डालना होगा.

  • इसके बाद कैप्चा दर्ज करें.

  • इसके साथ ही चुने कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) या कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) विकल्प के सदस्य हैं और ओटीपी भेजें पर क्लिक करें.

  • पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक खाता डिटेल आदि दर्ज करें.

  • इसके बाद आगे की प्रक्रिया का पालन करें.

अधिक जानकारी के लिए निकटतम सीएससी पर जा सकते हैं और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण प्रक्रिया के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं.

English Summary: 2 lakh facility will be given in e-shram card Published on: 07 October 2021, 12:19 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News