Farm Activities

उन्नत कृषि तकनीक सीखने के लिए इजरायल गई इस राज्य की महिला किसान

झारखंड की रघुवर दास सरकार ने महिला किसानों को सशक्त बनाने के लिए 24 महिलाओं को इजरायल भेजा है. ये महिलाएं सोमवार की सुबह इजरायल को रवाना हो गईं. इजरायल जाने से पहले राज्य के मुख्यमंत्री रघुवरदास ने रांची स्थित अपने सीएम आवास पर इन सभी महिला किसानों से मुलाकात भी की थी. मुलाकात के दौरान सीएम रघुवरदास ने कहा कि इजरायल में कृषि तकनीक को सीख कर वे अपने-अपने गांवों में मास्टर ट्रेनर का काम करेंगे. सीएम ने किसानी के बारें में महिला किसानों के अनुभवों को भी सुना.

पहले जाते थे पुरूष

अभी तक उन्नत कृषि की तकनीक जानने के लिए राज्य सरकार केवल पुरूषों को ही इजरायल भेजती थी लेकिन इस बार एक अनूठे प्रयोग के तहत रघुवर सरकार ने महिला किसानों को इजरायल भेजने का कार्यक्रम बनाया है. इसके तहत कुल 24 महिला किसानों को इजरायल भेजा गया है.

महिला किसानों का खास चयन

इन सश्कत महिला किसानों का चयन संथला परगाना के छह जिले और कोल्हान के चाईबासे से किया गया है. इन महिला किसानों के साथ चार महिला आईएएस अफसर और दो कृषि विभाग के अधिकारी भी इजरायल गए हैं.

इजरायल की खेती है दुनिया में मशहूर

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने महिला किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें काफी खुशी है कि जो महिलाओं ने आज तक रांची न देखा था वह प्लेन का सफर करके इजरायल जा रही हैं और वहां जाकर खेती से जुड़ी नई तकनीकों के बारे में सीखेंगी. मुख्यमंत्री ने इन्हें केंद्र और राज्य सरकार के कामकाज का प्रचार करने को कहा है. गौरतलब है कि इजरायल खेती में आधुनिक तकनीकों को अपनाने वाला ऐसा देश है जहां की कृषि दुनियाभर में मशहूर है. इजरायल अपनी विभिन्न तरह की कृषि तकनीकों और नई खोजों के लिए मशहूर है. वहां कम पानी में भी खेती होती है जो आश्चर्य की बात है. झारखंड से जाने वाली महिला किसान काफी खुश दिखाई दे रही हैं. इसी के साथ राज्य सरकार को इस बात की उम्मीद है कि इजरायल की यात्रा से खेती, पशुपालन, को-ऑपरेटिव फार्मिग के क्षेत्र में सूबे में काफी बड़े बदलाव आने की उम्मीद दिखाई पड़ रही है.



Share your comments