MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

खाद व उर्वरक का टमाटर की फसलों में कब, कैसे और किस तरह करें उपयोग?

टमाटर एक ऐसी फसल है जिसे गर्मी और सर्दी दोनों में उगाया जा सकता है. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि टमाटर की फसलों में कब, कैसे, कौन-सी और किस तरह से खाद का इस्तेमाल किया जाये. इसलिए आज हम ये लेख आपके लिए लेकर आये हैं ताकि आपके फसलों में रसीले और लाल टमाटर की पैदावार हो सके.

रुक्मणी चौरसिया
Tomato Fertilizer Schedule (Tomato Farming in India)
Tomato Fertilizer Schedule (Tomato Farming in India)

यदि आप टमाटर की बंपर फसल (Bumper Crop of Tomatoes) चाहते हैं, तो आपको टमाटर में अच्छी खाद की आवश्यकता (Requirement of Good Fertilizer in Tomato) होगी, लेकिन बहुत लोगों को टमाटर की फसलों में उर्वरक मैनेजमेंट कैसे करें (How to do Fertilizer Management in Tomatoes) ये स्पष्ट नहीं होता है. इसलिए आज हम आपके लिए टमाटर में उर्वरक (Fertilizer for Tomatoes) की दुविधा के समाधान बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी फसल में अधिक से अधिक रसीले और लाल टमाटर लग सकेंगे.

टमाटर में खाद व उर्वरक प्रबंधन (Manure and Fertilizer Management in Tomato)

टमाटर की फसल के लिए उत्तम खाद व उर्वरक (Best manure and fertilizer for tomato crop)

वर्मीकम्पोस्ट (Vermicompost): यह टमाटर की फसल के लिए एक बेहतरीन खाद है. यह न केवल मिट्टी को भरपूर पोषक तत्व प्रदान करता है, बल्कि यह कई सूक्ष्मजीव भी प्रदान करता है. ये टमाटर के पौधों में भोजन को बेहतर ढंग से अब्सॉर्ब करने में मदद करता है.

अंडे के छिलके (Egg Shells): यदि आपकी रसोई में अंडे के छिलके पड़े रहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं जोकि टमाटर की फसल के लिए एक वरदान है. क्योंकि अंडे का छिलका एक बहुत जरूरी कैल्शियम बूस्ट प्रदान करता है. यह टमाटर की फसल के सिरे को सड़ने से बचाने के लिए भी बहुत उपयोगी है.

नत्रजन उर्वरक (Nitrogen Fertilizer): इसके अलावा आप नत्रजन उर्वरक का भी उपयोग कर सकते हैं. बता दें कि नत्रजन रोपाई से पहले टमाटर की फसल में डालने से इसके विकास को बढ़ावा मिलता है.

मछली इमल्शन (Fish Emulsion): आप मछली के इमल्शन जैसे जैविक उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं, जो तीनों एन-पी-के तत्वों के साथ-साथ सल्फर, मैग्नीशियम और कैल्शियम में उच्च होता है.

टमाटर के लिए सर्वश्रेष्ठ उर्वरक कैसे चुनें (How to Choose the Best Fertilizer for Tomatoes)

अपने टमाटर के लिए सबसे अच्छा उर्वरक निर्धारित करना आपकी मिट्टी की संरचना और इसके नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम (NPK) तत्वों के पर निर्भर करता है. यह पता लगाने के लिए मिट्टी परीक्षण करें कि आपकी मिट्टी में किस विशिष्ट पोषक तत्व की कमी है, जिससे आपको अपने खेत या बगीचे के लिए सबसे अच्छा टमाटर उर्वरक चुनने में मदद मिलेगी.

टमाटर में उर्वरकों का इस्तेमाल करते हुए किन बातों का रखें ध्यान (What to keep in mind while using fertilizers in tomatoes)

  • उदाहरण के लिए यदि आपकी मिट्टी अच्छी तरह से संतुलित है या नाइट्रोजन में थोड़ी अधिक है, तो एक ऐसा उर्वरक चुनें जो फॉस्फोरस में अधिक हो और नाइट्रोजन में कम हो. और उसे 5-10-5 की रेश्यो में इसका इस्तेमाल करें.

  • इसके विपरीत, यदि आपकी मिट्टी में नाइट्रोजन कम है, तो अधिक संतुलित उर्वरक का उपयोग करें. और उसे 10-10-10 की रेश्यो से इस्तेमाल करें, लेकिन आपकी जानकरी के लिए बता दें कि नाइट्रोजन का ज़्यादा इस्तेमाल ना करें, क्योंकि बहुत अधिक नाइट्रोजन फलों के उत्पादन को रोकता है.

आपको टमाटर को कब खाद देना चाहिए (When should you fertilize tomatoes)

  • Tamatar के बीजों को अंकुरित होने के लिए ज्यादा उर्वरक या खाद की आवश्यकता नहीं होती है.

  • जब तक आपके पास एक स्वस्थ और संतुलित मिट्टी है तब तक आपके टमाटर के पौधे अच्छे से बढ़ते रहेंगे.

  • एक बार जब टमाटर का पौधा (Tomato Plant) फलने लगता है, तो आप हर 10 से 14 दिनों में मिट्टी में हल्की खाद डाल सकते हैं.

  • इसके अलावा आप टमाटर की रोपाई करते समय मिट्टी के साथ उर्वरक मिला सकते हैं, लेकिन याद रखें कि उर्वरक के मिश्रण को रोपण छेद के नीचे रखें क्योंकि यह टमाटर के पौधे की जड़ों को जला देंगे.

  • इसके बाद पौधे में टमाटर के फलने के बाद खाद डालने की जरुरत होती है.

English Summary: Use and management of fertilizer in tomato crops Published on: 11 February 2022, 02:33 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News