1. खेती-बाड़ी

1 लाख खर्च करके 60 लाख रुपए की हो सकती है कमाई, जानिए किस चीज़ की करनी होगी खेती

आदित्य शर्मा
आदित्य शर्मा
Sandalwood

देश में इन दिनों सभी किसान कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने का प्रयास करते रहते हैं. हर किसान चाहे वह छोटा हो बड़ा सभी का मकसद खेती करके मुनाफा लेना है. इसके लिए देश के किसान आए दिन खेती में नए-नए प्रयोग करते रहते हैं. देश में ज्यादातर किसान आज भी परंपरागत खेती से जुड़े हुए हैं, वहीं कुछ किसान ऐसे भी हैं जो परंपरागत खेती से हटकर कुछ ऐसी चीज़ों की खेती करना चाहते हैं जिससे उनको अच्छा मुनाफा हो सके. आज के इस लेख में किसानों के लिए ऐसी ही जानकारी दिया जा रहा हे जिससे किसानों को खेती में काफी मदद मिलेगी.

आज के इस लेख में हम किसानों को चंदन की खेती (sandalwood cultivation) के बारे में जानकारी देंगे. चंदन कि खेती में सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी मांग (sandalwood demand) हमारे देश के साथ-साथ विदेशों में भी काफी अधिका है. चंदन की खेती में आप जितना पैसा खर्च करते हैं उससे कई गुना इसमें मुनाफा होता है. लेकिन, इसके लिए आपको कम से कम 10-15 साल का लंबा इंतज़ार करना पड़ेगा. इसमें लगने वाला खर्च लगभग एक लाख रुपए होता है और इसमें मुनाफा 60 लाख रुपए तक का हो सकता है. इसमें सफेद चंदन के पेड़ों को सदाबहार माना जाता है इससे निकलने वाले तेल और लकड़ी का औषधीय सामान बनाने में प्रयोग किया जाता है. वहीं साबुन, कॉस्मेटिक्स, और पर्फ्यूम में सफेद चंदन के तेल को खुशबू के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है

कितने दिनों में तैयार होती है चंदन की लकड़ी (In how many days sandalwood is ready)

चंदन के पेड़ों को दो तरीकों से तैयार किया जा सकता है पहला है ऑर्गेनिक (organic farming) और दूसरा है परंपरागत तरीके से. ऑर्गेनिक तरीके से चंदन के पेड़ तैयार करने में करीब 10 से 15 साल लगते हैं और वहीं परंपरागत तरीके से पेड़ को तैयार होने में लगभग 20 से 25 साल का समय लगता है. चंदन का पौधा अन्य पौधों की तुलना में काफी महंगा मिलता है, लेकन अगर आप कई सारे पौधे एक साथ खरीदेंगे तो यह आपको औसतन 400 रुपए में मिल जाएगा.

कितनी मिल सकती है कीमत (How much can get the price)

भारत में चंदन की लकड़ी की कीमत लगभग 8-10 हजार रुपए किलो मिलती है तो वहीं विदेशों में कई बार इसकी कीमत 20-25 हजार रुपए मिलती है. वहीं एक पेड़ में लगभग 8-10 किलो लकड़ी आराम से मिलती है. वहीं जमीन के अनुसार बात करें तो एक एकड़ में चंदन के पेड़ से 50 लाख तक की कमाई की जा सकती है.

English Summary: Sandalwood cultivation can give huge profit to farmers, know more

Like this article?

Hey! I am आदित्य शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News