MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Khad-Pesticide License Banned: अब नहीं मिलेंगे कीटनाशकों और खाद के नए लाइसेंस, लगा पूर्ण प्रतिबंध

पंजाब सरकार ने कीटनाशकों और खाद के नए लाइसेंस लागू करने पर अब रोक लगा दी है. ताकि नकली और घटिया चीजों की बिक्री पर लगाम लगाई जा सके...

मनीशा शर्मा
shop
पंजाब सरकार ने कीटनाशकों, उर्वरकों और बीजों की बिक्री और निर्माण के लिए नए लाइसेंस जारी करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है

पंजाब सरकार (Punjab Government) आए दिन आम जनता व किसानों की भलाई के लिए कई कदम उठाती रहती है. ऐसे में अब एक और बड़ा कदम उठाया गया है. दरअसल, सरकार ने राज्य में कीटनाशकों, उर्वरकों और बीजों की बिक्री और निर्माण के लिए नए लाइसेंस (Khad keetnashak License) जारी करने पर पूर्ण प्रतिबंध (Khad Pesticide License Ban) लगा दिया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की तरफ से कृत्रिम कीटनाशकों (Artificial Pesticides) और उर्वरकों की बिक्री पर रोक लगाने के लिए यह प्रतिबंध लगाया गया है.

नए लाइसेंस पर रोक 

पंजाब की आम आदमी पार्टी (Punjab Aam Aadmi Party) की सरकार ने नकली उत्पादों पर नकेल कसने के लिए अब राज्य में कीटनाशकों और उर्वरकों के नए लाइसेंस जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. आपको बता दें कि सरकार के इस नए फैसले से लाइसेंस लेने के इच्छुक व्यवसायी काफी परेशान हो गये हैं. ऐसा सरकार इसलिए कर रही है ताकि नकली और घटिया कृषि उत्पादों की बिक्री पर अंकुश लगाया जा सके.

इसके लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग (Agriculture and Farmers Welfare Department) द्वारा सभी कृषि अधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश दे दिए गए हैं कि जिला स्तर पर अब खाद और कीटनाशक के नए लाइसेंस जारी नहीं किए जायेंगे. यदि कोई अत्यावश्यक स्थिति है तो नए लाइसेंस के लिए प्रधान कार्यालय से अनुमोदन लेना बेहद आवश्यक होगा तभी नए लाइसेंस जारी होंगे.

आपको बता दें कि पंजाब राज्य में पहले से ही खाद और कीटनाशक के कई लाइसेंस जारी थे. जिस वजह से ये निर्णय लिया गया है. पंजाब में वर्तमान में कीटनाशकों के लिए लगभग 12 हजार लाइसेंस और राज्य स्तर की एजेंसियों से 375 लाइसेंस जारी हैं.

ये भी पढ़ें: Khad Beej Licence: खाद-बीज लाइसेंस के लिए आवेदन प्रक्रिया, योग्यता और जरूरी दस्तावेज

इस पर पंजाब के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल (Punjab Agriculture Minister Kuldeep Singh Dhaliwal) ने 28 सितंबर को डीलरों के साथ एक बैठक की थी, जिसमें उन्होंने जानकारी दी थी कि राज्य में कोई भी घटिया उत्पाद नहीं बेचा जाएगा. इसके साथ ही सरकार नकली और घटिया कीटनाशकों और उर्वरकों की बिक्री को रोकने के लिए एक नया कानून जल्द लाएगी, जिसमें सरकार की तरफ से गैर-गारंटी खंड (Non-Guarantee Clause)भी जोड़े जाएंगे.

English Summary: punjab government bans issuance of new licenses for sale and manufacture of pesticides, fertilisers Published on: 29 October 2022, 02:49 PM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News