MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Organic Fertilizer: घर में ऐसे बनायें गोबर के उपलों से खाद, एक महीने में बनकर होगी तैयार, पढ़ें पूरी विधि

अगर आप घर में गोबर के उपलों की खाद को अपने बगीचे की मिट्टी में मिलाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस खाद को बनाने की पूरी जानकारी होना आवश्यक है. आपको इसके लिए गोबर के उपलों के साथ में दही और गुड़ की भी जरूरत होगी, तो चलिए जानते हैं कि कैसे बनायें गोबर के उपलों से खाद.

प्रबोध अवस्थी

Organic farming: बागवानी हो या खेती गोबर की खाद का प्रयोग होना एक सामान्य बात है. यह जैविक तो होती ही है साथ ही इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पौधों की वृद्धि में सहायक होते हैं. इस खाद में प्रचुर मात्रा में NPK पाया जाता है. लेकिन इससे हट कर अगर हम बात गोबर के उपलों से बनी खाद की करें तो यह खाद बागवानी के पौधों के लिए प्रयोग की जाती है. इस खाद को बनाने की पूरी विधि पढ़ने के लिए यह लेख पढ़ें.

गोबर के उपलों से ऐसे बनाएं खाद

अगर आप गोबर के उपलों से खाद बनाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले गोबर के उपलों को लेकर किसी बड़े बर्तन में गोबर के उपले लेकर उसको छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ कर उस बर्तन में डाल लें. इसके बाद उस बर्तन को पानी से भर दें. इन पानी के में पड़े हुए हुए उपलों को लभग 24 से 48 घंटों तक भिगो कर रखें.

उपलों का बचा हुआ पानी भी खाद

आपने जिस पानी में उपलों को भिगोया हुआ था आपको उस पानी को उपले निकलने के बाद फेकना नहीं है. पानी को आप किसी स्प्रे वाली बाल्टी या बोतल में रख लें और अपने बगीचे के पौधों पर उसका छिडकाव करें. जिसके चलते पौधों में होने वाले बहुत से रोग जो फंगस आदि के कारण हो जाते हैं वह नहीं हो होते हैं.

गोबर के उपलों को पीस कर तैयार करें खाद

आपको गोबर के उपलों को निकाल कर उसे किसी अन्य स्थान पर हाथों से हलके से पीस लें. लेकिन अगर आप यह सोचें कि यह अब खाद के रूप में तैयार है, तो ऐसा बिलकुल नहीं है. इसमें अभी सबसे जरुरी जो चीज है वह है गुड़ और दही को मिलाना है. दरअसल, गुड़ इसमें एक प्रमुख कैटालिस्ट के रूप में काम करता है. यह कई तरह से पौधों में लाभ पहुंचाता है. अब आपको दही और गुड़ को अपनी इस तैयार की हुई खाद में मिला लेना है.

यह भी पढ़ें- मसूर की दाल से भी बना सकते हैं जैविक खाद, घर में बनाने के लिए पढ़ें पूरी खबर

इसके बाद आपको हल्की धुप में इसे रख देना है और कुछ दिनों तक सूखने देना है. अब यह खाद आपके पौधों के लिए तैयार है जिसे आप अपने बगीचे की मिट्टी में आसानी से मिला सकते हैं.  

English Summary: organic fertilizer method of making organic fertilizer from cow dung cake gardening natural fertilizer Published on: 29 September 2023, 02:27 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News