MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

आयुर्वेदिक उपचार में भी टॉप पर है ऑरिगेनो, इसको खाने से मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

अगर आप खेती करना चाहते हैं तो ऐसे में आप ऑरिगेनो की खेती से अच्छा फायदा कमा सकते हैं.

राशि श्रीवास्तव
ऑरिगेनो के फायदे
ऑरिगेनो के फायदे

ऑरिगेनो एक हर्ब है. यह एक गुणकारी पौधा हैजिसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के साथ-साथ आयुर्वेदिक उपचार में भी किया जाता है. इसके पौधे के विभिन्न हिस्सों का उपयोग कई शारीरिक विकारों से राहत पाने के लिए किया जा सकता है. बाजार में ऑरिगेनो के कई प्रकार मौजूद हैंलेकिन मुख्य ये तीन हैं- यूरोपियन ऑरिगेनोग्रीक ऑरिगेनोमेक्सिकन ऑरिगेनो. आईये जानते हैं ऑरिगेनो के फायदे व उसके नुकसान के बारें में- 

ऑरिगेनो के फायदे

1-अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैंतो ऑरिगेनो की पत्तियों का सेवन जरूर करें. इससे शुगर क्रेविंग की आदत से भी छुटकारा मिलता है. इसके लिए डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल में रखने के लिए ऑरिगेनो का सेवन अवश्य करें. 

2- ऑरिगेनो के पत्ते हड्डियों को स्वस्थ रखने में लाभदायक साबित होते है. हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसमें कैल्शियम सबसे जरूरी है और ऑरिगेनो की पत्तियों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावाइसमें और भी पोषक तत्व पाए जाते हैंजो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकते हैंजैसे मैग्नीशियमफास्फोरसपोटैशियमजिंककॉपर और मैंगनीज. इसके साथ ही विटामिन-सीविटामिन-ए और विटामिन-के भी पाया जाता है.

3- ऑरिगेनो में एंटीइन्फ्लामेट्री गुण भी शामिल हैं और इसके लिए ऑरिगेनो के एसेंशियल ऑयल का उपयोग किया जा सकता है. एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित शोध में पाया गया है कि इस तेल का उपयोग त्वचा की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद कारवाक्रॉल तत्व अल्सर की सूजन को कम करने और उसके घाव को भरने में भी मदद कर सकता है.

4- ऑरिगेनो की पत्तियों के फायदे कैंसर से बचाव में मददगार हो सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर ऑरिगेनो फाइबर का अच्छा स्रोत हैजो कैंसर पैदा करने वाले टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकाल देता है. ऑरिगेनो में थाइमोलकार्वाक्रोल और कुछ अन्य एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं. ये कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकते हैं और कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं. एंटीबैक्टेरियल और एंटी इंफलामैटरी से भरपूर ओरेगेनों स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी दूर रखता है. इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि ये घरेलू उपचार कैंसर का खतरा कुछ हद तक कम कर सकते हैंलेकिन ये उसका इलाज नहीं है. ऐसे में कोई इससे ग्रसित हो जाए तो डॉक्टरी इलाज करवाना आवश्यक है.

5- ओरेगेनों तेल से हृदय संबंधी समस्यायों को दूर करने में मदद करती है. ऑरिगेनो हृदय की तेज धड़कनों को नियंत्रित करता है और रक्तचाप जैसी गंभीर समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. हृदय रोग को दूर रखने में मददगार होता है. ऑरिगेनो के एसेंशियल ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैंजो इन्फ्लेमेशन और हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं. साथ हीइसमें कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण भी होते हैंजो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

6- ऑरिगेनो पाचन अंगों में बाइल जूस के प्रवाह को बेहतर बनाता है. पेट दर्द में ऑरिगेनो को काला नमक के साथ मिलाकर लेने से पेट दर्द में फायदा होता है. पाचन संबंधी समस्यायों को दूर करने में मदद करता है. एक ग्लास दूध या जूस या गर्म पानी में या बूंद Oregano Oil डाले और उसका सेवन करें. 

7- जुकामबुखार और कॉमन कोल्ड के लक्षणों को कम करने के लिए ऑरिगेनो का उपयोग किया जा सकता है. ऑरिगेनो के एसेंशियल ऑयल में एंटी इन्फ्लुएंजा गुण होते हैंजो कॉमन कोल्ड के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:इम्युनिटी बढ़ाने का जबरदस्त उपाय है अदरक पाउडर, जानिए कैसे करें इसका सेवन!

ऑरेगैनो के नुकसान- 

वैसे तो ऑरेगैनो का उपयोग करना पूरी तरह सुरक्षित हैलेकिन कुछ मामलों में इसका उपयोग करने से नुकसान हो सकते हैं,-

गर्भावस्था और स्तनपान 

रक्तस्राव की समस्या

एलर्जीत्वचा पर जलन 

ब्लड शुगर का स्तर

पेट खराब

English Summary: Oregano is also at the top in Ayurvedic treatment, eating it will give shocking benefits Published on: 21 December 2022, 02:23 PM IST

Like this article?

Hey! I am राशि श्रीवास्तव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News