Farm Activities

चमेली की नई किस्म से बढ़ेगी उपज, जानिए अन्य फायदें

तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय ने वैज्ञानिक तकनीक से तैयार चमेली के फूल की नई किस्म को ईजाद किया है. चमेली की इस नई किस्म के फूल पूरे वर्ष आराम से खिल सकते हैं. इसे स्टार जैसमिन का नाम दिया गया है. इसके फूल आम चमेली से थोड़े अलग होते हैं, जो दिखने में अधिक सफेद एवं पारंपरिक चमेली की तुलना में पतले, लंबे एव फैले हुए होते हैं.

हर तरह की मिट्टी के लिए उपयुक्त

इसकी खेती लगभग हर तरह की मिट्टी में आराम से हो सकती है, इसी कारण से इसे किसानों के लिए फायदेमंद माना जा रहा है. हालांकि चिकनी एवं रेतीली मिट्टी में इसके परिणाम और अधिक बेहतर मिलते हैं. स्टार जैसमिन को किसी विशेष तरह की खाद की जरूरत नहीं है. इसे आप घर-आंगन के अलावा छतों पर गमलों में भी लगा सकते हैं. आम चमेली के मुकाबले इसको सिंचाई की अधिक जरूरत नहीं पड़ती. कम पानी में भी बेहतर परिणाम देने में ये सक्षम है.

इन भागों का हो सकता है उपयोग

स्टार जैसमिन नामक चमेली की इस नई किस्म के सभी भागों जैसे इसके जड़ों, पत्तियों, फूलों, पंचांगों को उपयोग किया जा सकता है. इसके वाष्प से तैयार होने वाला तेल गुणवत्ता में अधिक बेहतर है.

सेहत के लिए भी लाभकारी

स्टार जैसमिन सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसके पत्तों के उपयोग से सिर दर्द में आराम मिलता है. कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक इसका उपयोग मोतियाबिंद के उपचार में हो सकता है. वहीं पेट में कीड़ों के हाने पर इसका उपयोग फायदेमंद है. औषधीय गुणों से भरपुर होने के कारण पेट के कीड़ों को मारने में यह सक्षम है.

(आपको हमारी खबर कैसी लगी? इस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आप पशुपालन, किसानी, सरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

ये खबर भी पढ़े: राशन कार्ड से मुफ्त में मिलता है गेहूं और चावल, जानें 1 जून से नियमों में किस तरह का होगा बदलाब



English Summary: new varieties of Jasmine will enhance profit of the farmers now more about star jasmine

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in