MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Mobile Se Jamin Napna: किसान मिनटों में नाप सकते हैं जमीन, जानिए कैसे?

कृषि जागरण एक ऐसी जानकारी लेकर आया है, जिससे किसान मिनटों में खेत या जमीन का नाप कर सकते हैं. इसके लिए किसानों के पास बस एक Smartphone होना चाहिए...

कंचन मौर्य
Mobile Se Jamin Napna
Mobile Se Jamin Napna

अगर आप एक किसान हैं और अपने खेत या जमीन को कम श्रम में नापना चाहते हैं,  तो अब आपको किसी भी फीते या पट्टे की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, क्योंकि आज कृषि जागरण किसानों के लिए ऐसी जानकारी लेकर आया है, जिससे मिनटों में खेत या जमीन का नाप किया जा सकता है. 

इसके लिए किसानों के पास बस एक Smartphone होना चाहिए, जिसमें इन्टरनेट और जीपीएस की सुविधा हो. किसानों की जानकारी के लिए बता दें कि खेत या जमीन को नापने के लिए एक एप्लीकेशन की जरुरत पड़ेगी. इसके बाद का सारा काम ये एप्लीकेशन खुद करेगा. इस एप्लीकेशन को अपने Smartphone में डालने के लिए किसान भाइयों को सबसे पहले Google Play Store  पर जाना है.

इसके बाद “distance and area measurement” नामक एप्लीकेशन अपने फोन में इंस्टाल करना है. अब आपको अपने फोन का जीपीएस ऑन करना है और इस एप्लीकेशन को ओपन करना है.

मोबाइल के एक क्लिक से पता लगाएं जमीन का सही नाप, पटवारी की भी जरूरत नहीं

मोबाइल से खेत को कैसे नाप सकते हैं? (How to measure farm with mobile?)

फोन में “distance and area measurement” नामक एप्लीकेशन ओपन करने के बाद “Distance” के लिए मीटर, फीट यार्ड आदि में से कोई एक नाप चुनें. अगर किसान भाई खेत की जमीन को नाप रहें हैं, तो Area के लिए Acre चुन सकते हैं. अब आपको नीचे एक स्टार्ट बटन दिखाई देगा, जिसको दबाकर नापने वाली जमीन के आस-पास एक पूरा चक्कर लगाना होगा.

यहां किसान भाई ध्यान दें कि आपको उतनी ही जमीन के छोर का चक्कर लगाना है, जितना हिस्सा नापना है. जैसे ही आपका एक चक्कर पूरा होगा, वैसे ही आपको अपनी जमीन का पूरा नाप पता चल जाएगा.

बता दें कि किसान भाई इस एप्लीकेशन द्वारा जमीन के नाप का एक कच्चा अनुमान लगा सकते हैं. तो किसान भाईयों अब आप जब भी अपने खेत या जमीन पर जाएं, तो इस एप्लीकेशन को एक बार जरुर ट्राई करें.

किसान भाई अपने खेत और जमीन को बस 2 मिनट में नापिए...

मोबाइल से खेत नापने के फायदे (Advantages of measuring farm by mobile)

  • मोबाइल से खेत नापने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको अपना पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा.

  • बिना पटवारी ( खेत नापने वाला) के भी आप अपने खेत को आसानी से नाप सकते हैं.

  • बिना फीते के आप अपने खेत को नाप सकते हैं.

English Summary: Mobile Se Jamin Napna: How farmers can measure land in minutes Published on: 07 July 2022, 03:52 PM IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News