MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Vegetables Farming: मार्च-अप्रैल के महीने में उगाएं ये टॉप 5 सब्जियां, कम लागत में मिलेगी अच्छी उपज

Top 5 Vegetables Farming: गर्मी के सीजन में अगर आप अपनी फसल से अच्छा मुनाफा प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए किसान को अभी से तैयारी करनी होगी. दरअसल, आज हम देश के किसानों के लिए मार्च-अप्रैल के महीने में उगने वाली टॉप 5 सब्जियों की जानकारी लेकर आए हैं, जो कम समय में अच्छा उत्पादन देती हैं.

लोकेश निरवाल
मार्च-अप्रैल में इन 5 सब्जियां की खेती करने से किसान होंगे मालामाल
मार्च-अप्रैल में इन 5 सब्जियां की खेती करने से किसान होंगे मालामाल

Top 5 Vegetables of March-April Month: जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि मार्च का महीना शुरु हो चुका है. ऐसे में देश के किसान अपने खेत में सीजन के अनुसार फसलों की खेती करते हैं. ताकि वह समय पर अपनी फसल से अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सके. देखा जाए तो मार्च और अप्रैल का महीना गार्डनिंग करने के लिए उपयुक्त माना जाता है. लेकिन हमारे देश के ज्यादातर किसानों को यह नहीं पता होता है कि किस महीने में कौन-सी सब्जियों की खेती करें, ताकि वह अच्छी पैदावार के साथ मोटी कमाई कर सकें.

अगर आपको भी नहीं पता हैं कि मार्च और अप्रैल के महीने में किन सब्जियों की खेती करें, जिसे आप मंडी में बैठकर अपनी आमदनी में वृद्धि कर सके, तो घबराएं नहीं आज हम आपके लिए मार्च-अप्रैल महीने की टॉप 5 सब्जियों की लिस्ट/ List of top 5 vegetables of March-April month लेकर आए हैं. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

मार्च-अप्रैल महीने की टॉप 5 सब्जियों की लिस्ट/ List of Top 5 Vegetables of March-April Month

धनिया की फसल (Coriander Crop)

क्या आप जानते है कि हरा धनिया एक तरह की जड़ी-बूटी है, जो आमतौर पर सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के काम करता है, इसे उगाने के लिए आदर्श तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस उपयुक्त माना जाता है. ऐसे में देश के किसान धनिया की खेती (Coriander Cultivation) मार्च-अप्रैल के महीने में सरलता से कर सकते हैं.

प्याज की फसल (Onion Crop)

प्याज मार्च-अप्रैल में लगाई जाने वाली सब्जियों में से एक है. इसे लगाने के लिए 10-32 डिग्री सेल्सियस तापमान होना चाहिए, प्याज के बीज हल्के गर्म मौसम में अच्छी से ग्रो करते हैं, इसलिए इन्हें लगाने का सही समय वसंत ऋतु (Spring season) यानी मार्च- अप्रैल का महीना होता है. बता दें कि प्याज के अच्छे किस्म के बीजों की फसल करीब 150-160 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाती है हालांकि हरी प्याज की कटाई (Onion Harvesting) में 40-50 दिन का समय लगता है.

भिंडी की फसल (Okra Crop)

भिंडी मार्च-अप्रैल महीने में उगाई जाने वाला सब्जी है. दरअसल, भिंडी की फसल (Bhindi Ki Fasal) को आप घर पर गमले या ग्रो बैग में भी सरलता से लगा सकते हैं. इसकी खेती के लिए तापमान 25-35 डिग्री सेल्सियस अच्छा माना जाता है. आमतौर पर भिंडी का उपयोग सब्जी बनाने में और कभी-कभी सूप बनाने में किया जाता है.

खीरा की फसल (Cucumber Crop)

खीरे की खेती (Cucumber cultivation) किसानों के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. दरअसल, खीरा में 95% पानी की मात्रा होती है, जो गर्मियों में सेहत के लिए बहुत लाभदायक है. गर्मियों के मौसम में खीरा की मांग भी बाजार में काफी अधिक देखने को मिलती है. ऐसे में अगर किसान अपने खेत में इस समय खीरे की खेती करते हैं, तो वह अच्छी कमाई कर सकते हैं. खीरा गर्मी के सीजन में अच्छी तरह ग्रो करता है, इसलिए गार्डन में बिना किसी परेशानी के मार्च-अप्रैल में लगाया जा सकता है

बैंगन की फसल (Brinjal Crop)

बैंगन के पौधे (Brinjal Plants) को लगाने के लिए लम्बे गर्म मौसम की जरुरत होती है साथ ही बैंगन की फसल के लिए लगभग 13-21 डिग्री सेल्सियस रात का तापमान अच्छा होता है. क्योंकि इस तापमान में बैंगन के पौधे अच्छे से ग्रोथ करते हैं. ऐसे में अगर आप मार्च-अप्रैल के माह में बैंगन की खेती (baingan ki kheti) करते हैं, तो आने वाले समय में इसे आप अपनी आय को बढ़ा सकते हैं.  

English Summary: List of top 5 vegetables of March-April month vegetables farming in india sabjiyo ki kheti Cultivation of vegetables in summer season Published on: 02 March 2024, 12:32 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News