1. खेती-बाड़ी

कोहरे से गन्ना किसानों में खुशी, लेकिन दीमक पलट सकता है बाजी

Sugarcane

Sugarcane

उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की सर्दी के साथ पाला पड़ रहा है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार समेत कई राज्यों में घना कोहरा पड़ रहा है, जिससे एक तरफ सब्जी उगाने वाले किसान निराश हैं, तो गन्ना किसानों की चांदी हो रही है. 

उत्तर प्रदेश में इन दिनों भारी कोहरा पड़ रहा है, जिस कारण गन्ना किसानों के चेहरे खिले हुए हैं.

गन्ने के लिए फायदेमंद है कोहरा (Fog is beneficial for sugarcane)

गौरतलब है कि कोहरा से गन्ने और गेहूं को कोई नुकसान नहीं होता है. इस बारे में विशेषज्ञों का भी यही कहना है कि गन्ने की फसल के लिए कोहरा होना अच्छा है. इससे गन्ना में चीनी की परत बढ़ती है और उसके अधिक दाम मिलते हैं.

शायद यही कारण है कि इस बार गन्ना किसान खुश नजर आ रहा है. लेकिन किसानों को सचेत रहना चाहिए क्योंकि गन्ने में किसी भी समय कीट लग सकते हैं, जो उनकी पूरी मेहनत को खराब कर सकते हैं. इस लेख में हम गन्ने को कीटों से बचाने के उपाय बताएंगें

गन्ने को दीमक से बचाना जरूरी (It is necessary to protect sugarcane from termites)

गन्ने की फसल में दीमक बीमारी का सबसे अधिक खतरा रहता है, इसलिए इनकी सही देखभाल जरूरी है. 

दीमक से इसको बचाने के लिए फेनवलरेट 0.4 फीसद धूल 25 किग्रा प्रति हेक्टेयर का छिड़काव किया जा सकता है. इसके अलावा अगर आप चाहें तो नीम स्प्रे का छिड़काव भी कर सकते हैं. इस फसल को चोटीबेधक काले कीट से भी खतरा रहता है. इस कीट को रोकने के लिए आप मोनोक्रोटाफॉस का छिड़काव कर सकते हैं.

गन्ने को गिरने से बचाने के लिए करें ऐसे उपाय (Take such measures to save sugarcane from falling)

खेतों में गन्ना कतारों की दिशा पूर्व व पश्चिम की तरफ रखना फायदेमंद है, इसके साथ ही ध्यान रहे कि गन्ने की गन्ना की बंधाई न की जाए.

इनको बांधने के लिए इन्हें एक साथ एकत्र कर पत्तियों के सहारे बांधें. बंधाई के समय ध्यान दें कि हरी पत्तियों का समूह एक जगह एकत्र न होने पाए. अगर ऐसा होता है तो गन्नों पर प्रकार पड़ना बंद हो जाएगा, जो कि इनके विकास में बाधा बनेगा.  

ऐसी ही कृषि सम्बंधित जानकारियां पाने के लिए जुड़े रहें कृषि जागरण हिंदी वेबसाइट के साथ...

English Summary: How to protect sugarcane from termite outbreak in winter

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News