मोदी सरकार का बड़ा फैसला, गन्ना किसानों को निर्यात पर सब्सिडी समेत मिलेगें ऐसे फायदें..

Suger

गन्ना किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने 60 लाख मीट्रिक टन निर्यात पर सब्सिडी देने का फैसला किया है. खास बात ये है कि सब्सिडी का पैसा सीधे तौर पर किसानों के खाते में आएगा. तय योजना अनुसार 60 लाख मीट्रिक टन चीनी के निर्यात पर मोदी सरकार द्वारा 6 हजार 268 करोड़ रुपये की सब्सिडी मिलेगी.

इस बारे में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताते हुए कहा कि गन्ना किसानों को निर्यात पर सब्सिड़ी देने का काम बहुत पहले से चल रहा था, जो अब पूरा हुआ. हमे भरोसा है कि इससे किसानों को फायदा होगा. वहीं दूसरी तरफ सरकार के इस कदम से कयास लगाएं जा रहे हैं कि चीनी के दाम नियंत्रण में रहेंगें और किसानों को बढ़िया मुनाफा होगा. बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों को सरकार ने बकाए की पक्की गारंटी भी दी थी.

suger

वहीं इस बारे में बताते हुए कांग्रेस ने कहा कि सरकार का ये फैसला राजनीति से प्रेरित है और उसने महाराष्ट्र में चुनावों को ध्यान में रखते हुए ये कदम उठाया है. विपक्ष ने कहा कि सरकार को मालूम है कि महाराष्ट्र में गन्ना किसानों के भारी बकाए बाकी है, जिसका खामियाज़ा आने वाले चुनावों में भुगतना पड़ सकता है.

गौरतलब है कि सरकार के सामने बहुत पहले से गन्ना किसान अपनी मांगे रखते आए हैं. हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में गन्ना किसानों ने अपने बकाये का मुद्दा उठाया था. जिसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा था कि सपा की सरकार ने गन्ना किसानों के लिए कुछ नहीं किया, जिस कारण 35000 करोड़ रुपये से ज़्यादा का बक़ाया हमारी सरकार पर है. वहीं उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाते हुए कहा था कि पुनः सरकार बनने पर गन्ना किसान उनकी प्राथमिक्ता रहेंगें.

English Summary: government will give subsidy to ganna kissan

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News