MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

बाजरे की फसल को कीट व फड़का से बचाने का आसान फॉर्मुला, मिलेगी बंपर पैदावार

अगर आपने भी बाजरे की खेती की है, तो ये खबर आपके लिए ही है, क्योंकि हम आपको इस लेख में बाजरे की फसलों को कीट और फड़का से कैसे बचाना हैं, इसका आसान तरीका बताने जा रहे हैं.

अनामिका प्रीतम
millet crop
millet crop

देश के कई राज्यों में बाजरा शुष्क क्षेत्रों के लिए एक महत्वपूर्ण खरीफ की फसल है, लेकिन बाजरे की खेती करने वाले किसानों की आम समस्या फसलों में कीट व फड़का का लग जाना है.

यही वजह है कि बाजरे की खेती करने वाले किसानों को कृषि विशेषज्ञ कीट और रोग नियंत्रण करने की सलाह देते हैं. इसके साथ ही कृषि वैज्ञानिक  किसानों को बाजरे की उत्तम पैदावार के लिए खेत की अच्छी तैयारी, उन्नत किस्मों का चुनाव, समय पर बुआई और संतुलित मात्रा में खाद व उर्वरक के उपयोग के फॉर्मुला भी आए दिन बताते हैं, ताकि किसान बाजरे की फसल से अच्छी पैदावार प्राप्त कर सकें.

राजस्थान के किसान बाजरा में कीट व फड़का लगने से परेशान

ताजा मामला राजस्थान से है. इन दिनों राज्य के जयपुर के किसान बाजरे की फसल में लगने वाले कीट व फड़का से बेहद परेशान हैं. आलम ये है कि उन्हें इसकी वजह से नुकसान भी झेलना पड़ रहा है. इसी कड़ी में कृषि विभाग की टीम ने जयपुर स्थित कोटपूतली शहर में सर्वे किया और किसानों को बाजरे की फसलों को फड़का व कीट के प्रकोप से बचाने के आसान फॉर्मुला के बारे में बताया.

कृषि विभाग की टीम ने बताया ये आसान उपाय

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक, एक सहायक कृषि अधिकारी ने किसानों को बाजरे की फसलों को तना मक्खी व तना छेदक कीट के नियंत्रण के उपाय के बारे में बताते हुए सलाह दी है कि किसान अपनी फसल में इमिडाक्लोप्रीड 17.8 एसएल आधा मिलीलीटर को प्रति लीटर पानी की दर से छिड़क सकते हैं. इसके साथ ही क्लोरोपायरिफोस 20 ईसी या फिप्रोनिल 3 प्रतिशत जी/ 5 प्रतिशत एससी / 3.5 प्रतिशत एससी या क्लोरोपायरिफोसविक्रय का भी उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Bajra Crop Disease: बाजरा की फसल में लगने वाले अरगट रोग की रोकथाम कैसे करें? जानिए आधुनिक तकनीक

किसान सावधानी से करें छिड़काव

इस दौरान सहायक कृषि अधिकारी ने किसानों को सावधानी बरतने की सलाह देते हुए कहा कि कीटनाशक का छिड़काव करते वक्त अपने बचाव के लिए पूरी तैयारी कर लें और अपने को बचाते हुए सावधानीपूर्वक छिड़काव करें.

बता दें कि कोटपूतली के कई क्षेत्र के किसान बाजरे की फसलों में फड़का व कीट लगने के प्रकोप से काभी परेशान थे, जिसके बाद उन्होंने इसकी सूचना कृषि विभाग की टीम को दी. इसके बाद कृषि विभाग की टीम ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर किसानों को इससे बचने के उपाय बताये.

English Summary: how to protect millet crop from pests and pests, follow this easy formula Published on: 18 August 2022, 05:26 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News