1. खेती-बाड़ी

आम खाएं और पैसे भी कमाएं, जानिए कैसे?

KJ Staff
KJ Staff

Mangoes-tree

गर्मी आम का मौसम है, चाहे वह कच्चा हो या पका आम, हर कोई इसे पसंद करता है. गर्मी की तपन से बचने के लिए, पेट को ठंडा करने का काम करता है. स्वादिष्ट आम के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. शायद इसीलिए उन्हें फलों का राजा कहा जाता है. विटामिन, खनिज, लोहा और प्रोटीन से भरपूर, आम का सेवन मधुमेंह से लेकर कैंसर तक की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. आइए आज हम आपको बताते हैं आम खाने के कुछ ऐसे फायदे जिन्हें आप जाने बिना नहीं रह सकते. इस तरह आप आम के स्लाइस को बेहतर तरीके से खा सकते हैं.

हमारा देश दुनिया के आम उत्पादन का 50% से अधिक उत्पादन करता है. आम का पोषण मूल्य, स्वाद, आकर्षक रंग, बनावट और इस फल के विभिन्न उपयोग और लोकप्रियता के मामले में दुनिया में उत्पादित विभिन्न फलों में बेजोड़ है, इसलिए इसे फलों का राजा कहा जाता है. लेकिन आम के छोटे मौसम और फलों के कम स्थायित्व के कारण, फलों का बाजार मूल्य उतना नहीं है जितना किसान चाहते हैं. यदि हम अपने देश में उत्पादन के बाद के चरण को देखते हैं, तो यह देखा गया है कि अपर्याप्त भंडारण क्षमता, अवैज्ञानिक दृष्टिकोण और बोझिल प्रसंस्करण प्रक्रियाओं के कारण लगभग 60% आम का फल फसल के बाद बर्बाद हो जाता है, जो बहुत अधिक है. साथ ही हमारे लिए चिंताजनक है.

यदि आम के विभिन्न मूल्य वर्धित किस्मों को बनाया जाता है, तो रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और किसानों को उनकी उपज के लिए सही कीमत मिल सकेगी. हमारे देश में, मूल्य वर्धित उत्पाद और प्रसंस्करण बहुत कम है, यानी केवल दो प्रतिशत. मूल्य संवर्धन फलों के उत्पादन के बाद फलों को साफ करने की प्रक्रिया है, जैसे कि फलों को साफ करना, आकार के अनुसार फलों को छांटना, फलों को साफ करना, विभिन्न फलों के उत्पाद बनाना, आकर्षक पैकेजिंग करना और उन्हें मूल मूल्य से अधिक लाभ पर भंडारण करना. फलों की मूल कीमत में विभिन्न उत्पाद बनाकर  इसका उपयोग किसी भी कंपनी या संगठन द्वारा विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है.

मूल्यवर्धन के लाभ:

उच्च गुणवत्ता वाला उत्पाद तैयार किया जा सकता है.
• अधिक आर्थिक रिटर्न.
• अपशिष्ट के प्रतिशत को काफी कम करके भंडारण क्षमता को बढ़ाया जा सकता है.
• नए उत्पादों को स्वादिष्ट, सस्ती और आकर्षक तैयार किया जाता है.
• विदेशों में निर्मित उत्पादों के निर्यात से विदेशी मुद्रा अर्जित की जा सकती है.
• किसानों को उच्च पैदावार उनके जीवन को महत्वपूर्ण रूप से बदलकर उनके आर्थिक और सामाजिक मानकों में सुधार कर सकती है.
• ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों को मूल्य वर्धित उद्योगों के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है.

विभिन्न प्रकार के उत्पाद:

आम में मूल्यवर्धन के द्वारा विभिन्न सामग्री जैसे अमचूर पाउडर, अचार, मुरब्बा, सॉस, सिरप, आम का पना कच्चे आम से बनाया जा सकता है, जबकि जूस, चटनी, जैम/जैली, कैंडी, टॉफी, आम पापड़, पके आम से बनाया जा सकता है.

लेखक: डॉ.मीनाक्षी तिवारी और डॉ.प्रमोद वर्मा
वैज्ञानिक और वरिष्ठ वैज्ञानिक
के वी के नवसारी कृषि विश्वविद्यालय डेडियापाड़ा, गुजरात
ईमेल- mvtiwari@nau.in

English Summary: how to earn money from mango

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News