1. खेती-बाड़ी

मानसून में अच्छी उपज प्राप्त करने के लिए उगाएं ये सब्ज़ियां

अगर आप भी अपने खेत में मानसून के मौसम में अधिक उत्पादन देने वाली सब्जियां की खेती करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है...

लोकेश निरवाल
मानसून के मौसम में अच्छी पैदावार वाली सब्जियां
मानसून के मौसम में अच्छी पैदावार वाली सब्जियां

मानसून के इन दिनों में किसान अपने खेत में फसलों की रोपाई करने का काम शुरू कर रहे हैं. जैसे कि आप जानते हैं अभी खरीफ फसल का सीजन चल रहा है, जिसके चलते कई किसान भाई खेत में सब्जियों की खेती की तैयारियों में लगे हुए हैं, क्योंकि बारिश के मौसम में कुछ सब्जियों की खेती अधिक पैदावार देती है.

इस मौसम में किसानों को सब्जियों की खेती में कम मेहनत करने की जरूरत होती है, क्योंकि बारिश के पानी से खेत में खुद सिंचाई हो जाती है. तो आइए आज हम इस लेख के माध्यम से मानसून के मौसम में अच्छी पैदावार वाली सब्जियों (Growing Vegetables) का बारे में जानते हैं...

खीर की खेती (Cucumber cultivation)

इसकी खेती से आप मानसून में अच्छी पैदावार प्राप्त कर सकते हैं. दरअसल, खीरा की खेती के लिए धूप के साथ अधिक मात्रा में पानी की जरूरत होती है. ऐसे में आप इसकी खेती को बारिश के मौसम में कर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.  यह आसानी से उगाई जाने वाली फसल है.

मूली की खेती (Radish cultivation)

लोगों को मूली सलाद के रूप में सबसे अधिक पसंद होती है. इसका इस्तेमाल परांठे और कई तरह की सब्जियों में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूली रोपाई (radish planting) के लगभग 3 सप्ताह में कटाई के लिए तैयार हो जाती है. इसकी खेती में पानी की अधिक जरूरत पड़ती है, इसलिए किसान भाई मानसून में मूली उगाकर बाजार में अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

हरी मिर्ची की खेती (Green chilli cultivation)

हरी मिर्ची को सब्जियों व सलाद में ज्यादा उपयोग किया जाता है. इसकी खेती की सबसे अच्छी खासियत यह है कि किसान इसकी खेती किसी भी तरह की मिट्टी में कर सकते हैं. अगर आप अच्छी और तीखी मिर्ची का उत्पादन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसकी खेती बरसात के मौसम में करें. इसके अलावा आप मानसून में किचन या टेरेस गार्डन में भी मिर्ची का खेती कर सकते हैं.  

चुकंदर की खेती (Harvest Beetroot)

अगर आप अपने खेत में चुकंदर की खेती करना चाहते हैं, तो आप बारिश के मौसम में इसकी खेती से अधिक उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप किसान हैं, तो यह जानते ही होंगे कि चुकंदर की खेती के लिए 5-6 दिनों तक पानी की अधिक जरूरत पड़ती है. देखा जाए, तो चुकंदर की फसल 2 महीने में पूरी तरह से पककर तैयार हो जाती है.

English Summary: Grow these vegetables to get good yield in monsoon season Published on: 22 June 2022, 03:19 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News