Farm Activities

गमलें में उगाएं जैविक हरी मिर्च और पाएं अच्छी बचत के साथ सेहत

chilli

ज्यादातर लोग भोजन के साथ हरी मिर्च को भी खाना पसंद करते हैं. आपको यह जानकर  हैरानी होगी कि हरी मिर्च आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है. हरी मिर्च विटामिन का काफी अच्छा स्त्रोत भी है. इसके अलावा इसमें मौजूद कई तरह के एंटी बैक्टीरियल गुण कई प्रकार के संक्रमण से हमें दूर रखते हैं. आज हम आपको अपने इस लेख में हरी मिर्च के फायदे नहीं बल्कि हरी मिर्च (Green Chilli) को आसानी से घर में कैसे उगाया जाए, उसके बारे में बताएंगे, तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से....

गर्म जलवायु (Hot climate)

हरी मिर्च को घर में उगाने के लिए गर्म जलवायु बहुत जरूरी है. अगर ऐसी जलवायु नहीं है, तो आप इसके लिए  ग्रीनहाउस (Green House) का भी सहारा ले सकते है.

गमला (Pot)

अगर आपके पास ज्यादा जगह नहीं है मिर्च उगाने के लिए तो आप कोई मिट्टी का पॉट व कंटेनर में भी इसे लगा सकते हैं. बस आपको पॉट व कंटेनर में मिट्टी की जगह जैविक कमपोस्ट (Organic Compost) का उपयोग करना होगा.

mirchi

बुवाई (Sowing)

घर में हरी मिर्च उगाने के लिए सबसे पहले आपको इसके बीजों को मिट्टी में कम से कम 3 इंच नीचे तक मिट्टी में डालना होगा. जब पौधे थोड़ा बड़ा होने लगे और जमीन से बाहर आने लगे, तो पौधे को निकाल कर पॉट व कंटेनर में लगा सकते हैं..

पानी (Water)

हरी मिर्च के पौधे को एक बार लगाने के बाद आपको नियमित रूप से उसे पानी देना होगा. बस ज्यादा पानी देने से बचें, क्योंकि ज्यादा ठंडा होने से पौधा ख़राब होने लगता है.

सूरज की रोशनी (Sunlight)

 हरी मिर्च के पौधा को गमले में लगाने के बाद ऐसी जगह पर रखें. जहां पर सूरज की रोशनी अच्छी तरह से पहुंचे.



English Summary: Green Chilli Cultivation at Home: Organic green chillies in such grown pots and good health along with the savings

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in