MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

अखबार विधि से बीज अंकुरण कर पाएं फसल की ज्यादा पैदावार, जानें इसकी पूरी विधि

किसान इस विधि से 2 से 3 दिनों में बीजों का सही अंकुरण पाएं, ताकि वह समय पर अपनी फसल का अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकें....

लोकेश निरवाल
Germination of seeds with newspaper method will give more yield of the crop
Germination of seeds with newspaper method will give more yield of the crop

खेती में हम छोटे काम को भी सावधानी से करें, तो अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक अनोखे तकनीक के बारे में बताएंगे, जिसे अपनाकर आप कुछ ही दिनों में अच्छे पौधे प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ अधिक करने की भी जरूरत नहीं है. 

आपको बता दें कि किसान कई बार आपने खेत में बीजों का सही तरीके से अंकुरण नहीं कर पाते हैं. ऐसी स्थिति में पौधे नहीं निकल पाते हैं. देखा जाए, तो बीजों के सही अंकुरण के लिए किसान सूती कपड़े व अन्य चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इस विधि में उन्हें अधिक समय और खर्च भी करना पड़ता है. अगर आप बीजों का अंकुरण (germination of seeds) सही तरीके से करना चाहते हैं, तो आप इस सस्ती और टिकाऊ विधि का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह विधि पुराने अखबारों की मदद से आप सरलता से कर सकते हैं. तो आइए इस विधि के बारे में जानते हैं...

अखबारों की मदद से बीजों का अंकुरण (Germination of seeds with the help of newspapers)

किसान अखबारों की मदद से 2 से 3 दिन में बीजों का सही से अंकुरण कर सकते हैं. इसके बाद वह खेतों में बुवाई करके सही समय पर पौधे विकसित कर अच्छी पैदावार प्राप्त कर सकते हैं.

अखबार की विधि (Newspaper method)

इस विधि के लिए आपको अखबार को चार बार मोड़कर पानी में अच्छे से डुबाना होगा. इसके लिए आप टब, ड्रम या सीमेंट की टंकी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने के बाद अखबार को सुखाए और फिर उसमें बीजों को रखें, लेकिन अखबार में बीज रखने से पहले उन्हें अच्छे से धोएं. इस बात का भी ध्यान रखें कि एक अखबार में कम से कम 50 से 100 बीज होने चाहिए.

बीजों को रखने के बाद इसे रोल कर दें और फिर से अखबार को पानी में डुबाएं और बाहर निकालें.

इसके बाद आपको अखबार को प्लास्टिक की थैली में रखकर ऊंची जगह पर लटका दें.

यह विधि किसान बड़े पैमाने पर खेती करने के लिए सबसे अधिक अपनाते हैं, लेकिन आप इसे अपनी जरूरत के अनुसार भी अपना सकते हैं.

अंकुरण से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • इस विधि से अच्छी फसल प्राप्त करने के लिए किसानों को उन्नत किस्म के प्रमाणित बीजों का ही चयन करना चाहिए.

  • किसानों को हमेशा बुवाई से पहले ही बीजों का सही तरीके से निरीक्षण करना चाहिए.

  •  ध्यान रहे कि अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों का उपचार कर उनका अंकुरण करें, जिससे आपको फसल के उत्पादन में किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो.

English Summary: Germination of seeds with newspaper method will give more yield of the crop, know its complete method Published on: 28 September 2022, 02:04 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News