1. खेती-बाड़ी

बहु-उपयोगी व्यापारिक फसल है अलसी, जानिए कैसे इसकी खेती से बढ़ेगी किसानों की आमदनी

अलसी एक बहु उपयोगी व्यापारिक फसल है. यह तिलहन की श्रेणी में आती है.अलसी एक ऐसा तिलहन है जिसके हर भाग का कोई ना कोई औषधीय उपयोग अवश्य होता है.

डॉ. अलका जैन
अलसी की खेती
अलसी की खेती

औषधीय और व्यापारिक दोनों दृष्टियों से उपयोगी

अलसी का तेल जहां विभिन्न दवाइयां (Medicine) बनाने के काम आता है, वहीं इसे पेंट्स, वार्निश, स्नेहक और पैड इंक के रूप में भी प्रयोग में लाया जाता है. प्रिंटिंग प्रेस के साथ स्याही बनाने में भी अलसी के तेल का प्रयोग होता है. मध्यप्रदेश में तो इसका तेल खाने में ही नहीं साबुन बनाने और दीपक जलाने जैसे कामों में भी प्रयोग में लाया जाता है.

अलसी के बीज फोड़े फुंसी के उपचार में भी लाभदायक है. इसके तने से अच्छी क्वालिटी का रेशा प्राप्त किया जाता है, जिससे लिनन भी तैयार होता है, जिसके महंगे कपड़े बनते हैं.

पौधों और पशुओं के लिए भी उपयोगी है अलसी

अलसी की खली दुधारू जानवरों के लिए आहार का काम भी करती है. खली में इतने पोषक तत्व होते हैं कि यह पौधों के लिए भी खाद के रूप में प्रयोग में लाई जाती है. अलसी के पौधे के लकड़ी वाले भाग से कागज भी बनाया जाता है .

आंखों के लिए वरदान है अलसी

आजकल उम्र बढ़ने के साथ ही आंखों का कमजोर होना आम बात है और उम्र बढ़ने की क्या बात की जाए, आजकल छोटे-छोटे बच्चों की आंखें भी कमजोर होने लगी हैं. बच्चों का स्क्रीन टाइम बढ़ गया है. ऐसे में डाइट पर ध्यान देने की बहुत जरूरत है. यदि हमारी डाइट अच्छी हो और हम अच्छे प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का प्रयोग करें, तो हम अपनी आंखों को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं.

ओमेगा - 3 का महत्वपूर्ण स्त्रोत है अलसी

अपनी डाइट में विटामिन ए ( vitamin A)  और omega-3 को शामिल करके आंखों की रोशनी को तेज किया जा सकता है. विटामिन ए तो बहुत से फलों और सब्जियों में हमें मिल जाता है, लेकिन ओमेगा 3 के स्त्रोत बहुत सीमित हैं. अलसी के बीज omega-3 के सर्वोत्तम स्रोत माने जाते हैं.

शाकाहारियों के लिए तो यह वरदान की तरह है. यदि इसके बीजों का नियमित सेवन किया जाए, तो आंखों की रोशनी को तेज किया जा सकता है. अलसी के बीजों को पीसी भी कहा जाता है. इनके औषधीय महत्व से आज आम और खास सब परिचित है. अलसी के तेल में अल्फा लिनोलेनिक एसिड यानि ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं. इसके उपयोग से शरीर की सेल मेंबरानेस मजबूत बनती है और इससे आंखों की मसल्स को भी मजबूती मिलती है ,फलस्वरुप दृष्टि तेज होती है

ये भी पढ़ें: Black Pepper Farming: काली मिर्च की जादुई खेती करते हैं ये सफल किसान, जीता पद्मश्री पुरस्कार

इसके बीजों को पीसकर सलाद और चाट का हिस्सा बनाया जा सकता है. बहुत अधिक मात्रा में नहीं रोज एक चम्मच सेवन करके भी आप अलसी से बहुत से फायदे पा सकते हैं.इसी के बीजों से कई प्रकार के पकवान बनाए जा सकते हैं इसके पाउडर का रायता भी बहुत स्वादिष्ट लगता है.

अलसी के बीजों की इसी महत्ता के कारण आजकल इनकी मांग बहुत बढ़ने लगी है. हमारे किसान भाई अलसी की खेती करके बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

English Summary: Farming of linseed will increase the income of farmers Published on: 15 June 2022, 12:32 IST

Like this article?

Hey! I am डॉ. अलका जैन . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News