MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Aloe Vera: एलोवेरा से फसल होगी सुरक्षित, जानें छिलके की खासियत

किसानों की फसल के लिए एलोवेरा के छिलके बेहद ही फयदेमंद हैं. इसके इस्तेमाल से कई तरह के लाभ देखने को मिलते हैं. इस लेख में जानें एलोवेरा का खेत में उपयोग (Use of aloe vera in field) , लाभ व अन्य जानकारियां....

लोकेश निरवाल
Farm will be safe with aloe vera
Farm will be safe with aloe vera

Aloe Vera: हमारे देश के किसान भाइयों के लिए सबसे अहम उनकी फसल होती है, जिसकी वह दिन रात देखभाल करते हैं. लेकिन फिर भी कहीं न कहीं उनकी फसल में कीट व रोग (Crop pests and diseases) लग जाते हैं, जो उनकी फसल को नष्ट करने का काम करते हैं. इसके बचाव के लिए वह बाजार से कई तरह के खास उत्पादों को खरीदते हैं और फिर उन्हें फसलों में छिड़कने का काम करते हैं.

अगर आप भी अपनी फसल को सुरक्षित रखने के लिए इस तरीके को अपनाते हैं, तो आज हम आपके लिए ऐसा बेहतरीन व असरदार तरीका लेकर आए है, जिसके इस्तेमाल से किसान फसल को खराब होने से सरलता से बचाया जा सकता है. दरअसल, हम दवा की बात कर रहे हैं, जो कि एलोवेरा (Aloevera) से तैयार होती  है. जी हां इससे कमाल का कीटनाशक तैयार किया जा सकता है और खेतों में इस्तेमाल से फसल को सुरक्षित रखा जा सकता है.

कीड़ों से मिनटों में मिलेगा निजात

जानकारी के लिए बता दें कि कृषि वैज्ञानिकों ने फसलों में लगने वाले कीड़ों के संक्रमण से निजात पाने के लिए एलोवेरा पर रिसर्च किया और उन्होंने इसपर बेहतरीन रिजल्ट पाया. वैज्ञानिकों को अपनी रिसर्च के दौरान पाया कि एलोवेरा के छिलकों को खेत में प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में अच्छा इस्तेमाल किया जा सकता है. खेत में इसके उपयोग से किसानों को कई तरह के लाभ देखने को मिलेंगे. बताया जा रहा है कि एलोवेरा के द्वारा तैयार किए गए कीटनाशक से फसल में लगे कीड़ों को मिनटों में निजात मिलती है.

एलोवेरा के फायदे (Benefits of aloe vera)

जैसा कि आप सब लोग जानते ही हैं कि एलोवेरा शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. इसे कई तरह के खास प्रोडक्ट को तैयार किया जाता है. फेस मास्क से लेकर (Face Mask) घावों,  सनबर्न,  त्वचा रोगों को ठीक करने और गंजापन आदि से जुड़ी दवाओं में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं अब एलोवेरा फसलों के लिए भी लाभदायक है. जहां एलोवेरा के अंदर के जेल का इस्तेमाल शरीर के लिए किया जाता है वहीं एलोवेरा के छिलके का उपयोग फसलों के लिए किया जाता है.

एलोवेरा फसल में कीड़ों को दूर रखने का काम करता है. इसका असर सबसे अधिक मक्का व बाजरा की फसल में देखा गया है. क्योंकि इस फसल में कीट व रोग लगने की संभावना सबसे अधिक देखी गई है और जब वैज्ञानिकों ने इनपर एलोवेरा के छिलके का प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में इस्तेमाल किया तो वह बेहद असर दार साबित हुआ.

बताया गया है कि फसल के कीड़ों को एलोवेरा के छिलके पसंद नहीं होते हैं. इसका कारण यह है कि एलोवेरा के छिलके में फाइटोकेमिकल्स मौजूद होता है, जोकि कीड़ों के लिए जहर का काम करता है. जब एलोवेरा के छिलका का उपयोग खेत में किया जाता है और फिर फसल के कीड़े इसे खाते हैं, तो वह मर जाते हैं या फिर फसल को छोड़कर भाग जाते हैं.
English Summary: Farm will be safe with aloe vera Published on: 05 September 2023, 11:12 AM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News