MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Vegetable Farming: जुलाई में इन 5 सब्जियों की खेती बना देगी मालामाल, मिलेगी बंपर पैदावार

Vegetable cultivation in July: किसान कम समय में अधिक मुनाफा कमाने के लिए सब्जियों की खेती करना पसंद करते हैं. जुलाई माह को सब्जी की खेती के लिए काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि सब्जियों की खेती से बेहतरीन मुनाफा कमाया जा सकता है.

मोहित नागर
जुलाई में करें इन 5 सब्जियों की खेती (Picture Credit- FreePik)
जुलाई में करें इन 5 सब्जियों की खेती (Picture Credit- FreePik)

Monsoon Vegetables Farming: देश में लगभग मानसून ने दस्तक दे ही दी है और कई हिस्सों में भारी बरसात भी हो रही है. ऐसे में किसान मानसून सीजन का पूरा फायदा उठाने के लिए तैयार हैं. अधिकतर किसान पारंपरिक खेती को छोड़ कर गैर-पारंपरिक खेती करना पसंद कर रहे हैं. किसान कम समय में अधिक मुनाफा कमाने के लिए सब्जियों की खेती करना पसंद करते हैं. जुलाई माह को सब्जी की खेती के लिए काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि इनकी खेती से बेहतरीन मुनाफा कमाया जा सकता है.

कृषि जागरण के इस आर्टिकल में आज हम आपके लिए 4 ऐसी सब्जियों की जानकारी लेकर आए है, जिनकी खती से जुलाई में करके आप मालामाल हो सकते हैं.

खीरा

जुलाई के महीने में खीरा की खेती किसानों के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. बता दें, खीरे की फसल से बेहतर उत्पादन प्राप्त करने के लिए सूरज की रौशनी के साथ-साथ भरपूर पानी की आवश्यकता होती है. किसान मानसून में खीरे की खेती करके मोटी कमाई सकते हैं, इसके लिए उन्हें इसकी उन्नत किस्मों की बुवाई करनी चाहिए. जुलाई में खीरे की बुवाई के लिए आपकी इसकी उन्नत किस्मों का चयन कर सकते हैं, इनमें - पूसा उदय,पूसा संयोग, पूसा बरखा, स्वर्ण अगेती और  स्वर्ण पूर्णिमा आदि प्रमुख हैं. इसके अलावा, किसान खीरे की विदेशी हाइब्रिड किस्में को लगाकर भी काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: गन्ने की फसल से अच्छी गुणवत्ता के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा बंपर उत्पादन

चौलाई

खरीफ सीजन की चौलाई एक प्रमुख नकदी फसल है, इसे गर्मी और बारिश दोनों मौसम में लगाने से काफी अच्छा खासा उत्पादन प्राप्त होता है. आपको बता दें, चौलाई एक औषधीय फसल है, इसकी पत्ती, डंठल और जड़ का उपयोग दवाएं बनाने के लिए किया जाता है. किसान जुलाई माह में चौलाई की अच्छी पैदावार प्राप्त करने के लिए इसकी उन्नत किस्मों का चयन कर सकते हैं. इसकी उन्नत किस्मों में छोटी चौलाई, बड़ी चौलाई, कपिलासा, सुवर्णा, अन्नपूर्णा, आर एम ए 4, पूसा लाल और गुजरती अमरन्थ 2 शामिल है.

भिंडी

मानसून सीजन में भिंडी की खेती किसानों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. भिंडी की खेती वैसे तो किसी भी प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है, लेकिन बारिश के मौसम में जल निकासी वाली मिट्टी रेतीली और चिकनी मिट्टी में इसकी खेती करके बंपर पैदावर प्राप्त की जा सकती है. किसानों को भिंडी की फसल की तुड़ाई अधपकी अवस्था में ही कर लेनी चाहिए. भिंडी की फसल से तगड़ा उत्पादन प्राप्त करने के लिए आप इसकी उन्नत किस्मों का भी चयन कर सकते हैं, इनमें - वर्षा उपहार, पूसा सावनी, पूसा मखमली, पूसा ए-4, अर्का अभय, परभनी क्रांति,  वी.आर.ओ.-6 और  हिसार उन्नत आदि शामिल है. इसके अलावा, जुलाई माह में आप लाल भिंडी की खेती करके काफी अच्था खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

टमाटर

भीषण गर्मी से बड़े पैमाने पर टमाटर की फसल खराब हुई है, जिसकी वजह से मार्केट में भी इसका भाव 70 से 80 रुपये किलो जा पहुंचा हैं. टमाटर की खेती के लिए मानसून सीजन काफी अच्छा माना जाता है, बढ़ती कीमतों के बीच किसानों के लिए इसकी खेती फायदे का सौदा हो सकती है. टमाटर की खेती से बंपर उत्पादन प्राप्त करने के लिए किसानों को इसकी उन्नत किस्मों का चयन करना चाहिए, देसी किस्मों में - पूसा रूबी, पूसा शीतल, पूसा-120, पूसा गौरव, अर्का विकास,  अर्का सौरभ और सोनाली शामिल है. वहीं इसकी हाइब्रिड किस्मों में - पूसा हाइब्रिड-1, पूसा हाइब्रिड-2, पूसा हाइब्रिड-4, रश्मि और अविनाश-2 आदि शामिल है.

करेला

मानसून में करेले की खेती अच्छी जल निकासी वाली दोमद मिट्टी में करना किसानों के लिए काफी लाभकारी होता है. बता दें, देश में करेले की खपत सब्जी के साथ-साथ औषधि रूप से भी की जाती है, जिस वजह से इसकी काफी अधिक मांग रहती है. करेले की खेती करने के लिए आपको प्रति एकड़ के हिसाब से 500 ग्राम बीज की आवश्यकता होती है, लेकिन नर्सरी में इसके पौधे को तैयार करने के लिए कम से कम बीजों की जरूरत पड़ती है. किसान जुलाई में इसकी उन्नत किस्मों का चयन करके मोटी कमाई कर सकते हैं, इसकी प्रमुख किस्मों में पूसा हाइब्रिड 1, पूसा हाइब्रिड 2, पूसा विशेष, अर्का हरित और पंजाब करेला 1 शामिल है.

English Summary: cultivation 5 vegetables in July get bumper production of vegetables in monsoon Published on: 26 June 2024, 12:47 PM IST

Like this article?

Hey! I am मोहित नागर. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News