1. खेती-बाड़ी

सिर्फ 6 हफ्ते में 80 फीट बढ़ जाता है ये बांस, जानें इसकी हैरान कर देने वाली खासियत

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Chinese Bamboo

क्या आप हताश हो गए हैं?  क्या आप निराश हैं? क्या बेशुमार कोशिशों के बाद भी आपके हाथ महज असफलता ही लग रही है? जिससे आप तनावग्रस्त हो चुके हैं? लगातार हो रही इन विफलताओं से आपका मनोबल टूट चुका है? क्या आपका धीरज अब दम तोड़ चुका है?  अगर आप  वाकई में इन परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं, तो बस आप इतना समझ लीजिए कि यह लेख आपके लिए ही है.

अपने इस लेख में हम आपको एक ऐसे बांस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न महज आपकी अपनी असल जिंदगी में परेशानियों से लड़ने की कुव्वत अदा करेगा, बल्कि आप खुद इस बांस की खासियतों के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे. आइए, इस लेख में हम आपको इन बांस के बारे में बताते हैं.

..तो किसान भाइयों जिस बांस के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, इस बांस की खेती चीन में बड़े पैमाने पर की जाती है. हालांकि, दुनिया के हर कोने मे बांस की खेती की जाती है, लेकिन चीन में उगने वाला यह बांस दुनिया के किसी भी अन्य बांसों से न महज अलग  है, बल्कि इस बांस से आप अपनी असल जिंदगी के बारे में भी बहुत कुछ सीख सकते हैं.

इस बांस की सबसे खास बात यह है कि यह आपके धीरज की असल परीक्षा लेता है. जब आप इसे पहली मर्तबा उगाते हैं, तो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि तीन सालों तक इसमें किसी भी प्रकार की कोई गतिविधि नहीं दिखती है. इन तीन सालों में आप उस बांस को उगाने के लिए अपनी तरफ से बेशुमार कोशिशें करते हैं, लेकिन अफसोस आपके हाथ छूछे ही रहते हैं.

ऐसा लगता है कि मानो जैसे कुछ हुआ ही नहीं हो. कई बार किसान भाई निराश, परेशान व हताश हो जाते हैं. उन्हें लगता है कि उनकी मेहनत जाया जा रही है. यह ठीक वैसे ही जैसे हमारी जिंदगी में भी कई बार हम निराश व परेशान हो जाते हैं. बेशुमार कोशिशों के बावजूद भी हमारी हाथों में विफलता के अलावा, और कुछ नहीं आता है.

ठीक वैसा ही इस बांस के साथ भी होता है और ऐसा लगभग तीन सालों तक होता है, लेकिन फिर तीन साल बाद यह बांस एकदम से 80 फीट बढ़ जाता है, जिसे देखकर जब उस किसान को अपनी मेहनत याद आती है, तो उसकी आंखें नम हो जाती है, लेकिन उस बांस को देखकर जो अब तीन सालों बाद 80 फीट बढ़ चुका होता है, देखकर खुशी से फूले नहीं समाता है.

बताया जाता है कि यह बांस इन तीन सालों में पहले अपने जड़ को मजबूत करता है. इसके बाद अपनी गगनचुंबी उड़ान से अच्छों-अच्छों के होश फाख्ता कर दिया करता है. चीन का यह बांस अन्य बांसों से कई मायनों में अलग होता है. इस बांस का उपयोग कई कामों को सरल व सहज बना देता है. इससे बांसुनी भी बनाई जाती है. इसके इस्तेमाल फर्नीचर समेत अन्य घरेलू वस्तुओं के निर्माण में भी किया जाता है. इससे किसान भाई अच्छा मुनाफा भी अर्जित करते है. 

अब इसका इस्तेमाल भारत में भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. इसकी विश्व बाजार में भी अच्छी खासी मांग है. कई कामों को सरल व सहज बनाने की दिशा में भारत में इसका उपयोग किया जा रहा है.

अभी हाल ही में दरकती पहाड़ियों को नया जीवन देने के लिए चीनी बांस की उपयोगिता को समझा गया है, जिसके बाद अब इनका उपयोग किया जा रहा है. इन पहाड़ियों के दरकने से करोड़ों रूपए का नुकसान हो रहा है. इस नुकसान से बचने के लिए अब चीन की इस बांस का उपयोग शुरू किया जा रहा है.

बता दें कि दरकती हुई पहाड़ियां दुर्घटना का सबब बनकर उभर रही है. यह बांस मिट्टी की जकड़ को मजबूत करने में उपयोगी साबित होता है. इसके साथ अब इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए अन्य विकल्पों की तलाश की जा रही है, जिससे किसान भाइयों के काम को सरल बनाया जा सकें.

तो किसान चीनी की बांस पर हमारा यह लेख आपको कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताइए और कृषि जगत से जुड़ी हर बड़ी खबर से रूबरू होने के लिए आप पढ़ते रहिएए...कृषि जागरण.कॉम

English Summary: Complete information about Chinese bamboo

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News