1. खेती-बाड़ी

काले गेहूं की खेती करने का आसान तरीका, साथ ही पढ़िए उपज और स्वास्थ्य लाभ

स्वाति राव
स्वाति राव
Black Wheat

Black Wheat

काला गेहूं मोहाली में स्थित नेशनल एग्री फूड बॉयोटेकनोलॉजी इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया गया है. काला गेहूं (Black Wheat) साधारण गेहूं की तुलना में बहुत अधिक पौष्टिक होता है. 

इसमें कई पोषक तत्त्व पाए जाते हैं, जैसे प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फाईबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस आदि. यह सेहत का लिए बहुत लाभदायक होते हैं.

आपको बता दें काला गेहूं एक ऐसी फसल है, जो सेहत के साथ–साथ किसानों की आमदानी को बढ़ाने के लिए काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसके इन्हीं गुणों के चलते किसानों में इसकी खेती की तरफ रुझान बढ़ रहा है. आइये जानते है काले गेहूं की खेती करने के लिए किन जरुरी बातों को ध्यान रखना चाहिए.

काले गेहूं बुवाई का समय (Black wheat sowing time)

काले गेहूं की खेती रबी मौसम में होती है. इसकी बुवाई के लिए नवंबर का माह उपयुक्त माना जाता है. इसकी खेती के लिए नमी बेहद जरूरी है.  

काले गेंहू की खेती में खाद (Fertilizer in black wheat cultivation)

खेती में जिंक और यूरिया को डाल सकते हैं. इसके सात ही डीएपी जालने के लिए ड्रिल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी बुवाई करते समय प्रति एकड़ खेत में आवश्यकतानुसार डीएपी, यूरिया, म्यूरेट पोटाश और जिंक सल्फेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

काले गेहूं की सिंचाई (Black wheat irrigation)

पहली सिंचाई बुवाई के तीन हफ्ते बाद करना चाहिए, तो वहीं समय-समय पर सिंचाई करते रहना चाहिए. बालियां निकलने से पहले और दाना पकते समय सिंचाई जरूर करना चाहिए.

काला गेहूं की उपज (Black Wheat Yield)

काला गेहूं की उपज की बात करें,तो किसान भाई काले गेहूं की खेती से एक बीघा में 1000 – 1200 गेहूं का उत्पादन कर प्राप्त कर सकते है. इसकी बाजार में कीमत 7- 8 हजार रूपए प्रति किलो होती है.

काला गेहूं खाने के स्वस्थ्य लाभ (Health Benefits Of Eating Black Wheat)

काला गेहूं साधारण गेहूं के मुकाबले बहुत अधिक पौष्टिक होता है. इसे गुणवत्ता की दृष्टि से  ब्लूबेरी नामक फल के बराबर रखा जाता है. आइए जानते हैं इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.

काला गेहूं तनाव करे कम (Black Wheat Reduce Stress)

आज के समय में गलत खानपान और ज्यादा काम की वजह से लगभग हर व्यक्ति तनाव का शिकार हो जाता है. इसलिए काले गेहूं का सेवन तनाव दूर करने में बहुत लाभकारी साबित है.

काला गेहूं का सेवन कैंसर से करे बचाव (Prevent Cancer By Consuming Black Wheat)

काले गेहूं का सेवन कैंसर जैसी बीमारी से बचाव करने में काफी सहायक है. यह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के लिए पूरक आहार के रूप में एक बेहतर विकल्प है.

काला गेहूं का सेवन मधुमेह से करे बचाव (Prevent Diabetes By Consuming Black Wheat)

काले गेहूं में पाए जाने वाले औषधीय गुण मधुमेह को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.  

English Summary: black wheat cultivation method, yield and health benefits

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters